Fact Check: क्‍या सुशांतसिंह राजपूत को फिल्‍म प्रोडक्‍शन हाउसों ने BAN कर दिया था?

1920

सोशल मीडिया पर सुशांतसिंह राजपूत की आत्‍महत्‍या को हत्‍या करार दिया जा रहा है। इस मामले में कुछ प्रोडक्‍शन हाउसों के खिलाफ हत्‍या का मामला दर्ज करने की लगातार अपील की जा रही है।

KRK BOX OFFICE के एक ट्वीट को वायरल करके दावा किया जा रहा है कि अभिनेता सुशांतसिंह राजपूत को धर्मा प्रोडक्‍शन्‍स, साजिद नाडियाडवाला, यशराज फिल्‍म्‍स, टी सीरीज, सलमान खान, दिनेश विजन और बालाजी ने प्रतिबंधित कर दिया था।

इस ट्वीट में कहा जा रहा है कि अब सुशांतसिंह राजपूत केवल वेब सीरीज या टीवी सीरियल कर सकते हैं, बकमाल। यदि KRK BOX OFFICE की पुरानी गतिविधियों को देखा जाए, तो यह ट्वीट सुशांतसिंह राजपूत को नीचा दिखाने के लिए किया गया है, जो इस समय सुशांतसिंह राजपूत को बेहतरीन अभिनेता साबित करने के लिए वायरल हो रहा है।

दरअसल, KRK BOX OFFICE ने हमेशा सुशांतसिंह राजपूत को सी ग्रेड अभिनेता पुकारा है। अजीब बात तो यह है कि KRK BOX OFFICE ने यह ट्वीट तो किया, पर, इसको समाचार के रूप में अपनी वेब साइट पर प्रकाशित नहीं किया, जो दर्शाता है कि समाचार केवल अफवाह है।

KRK BOX OFFICE के उस दावे पर बात करते हैं, जिसमें कहा गया था कि कई प्रोडक्‍शन हाउस ने सुशांतसिंह राजपूत को बैन कर दिया। इस में एकता कपूर का नाम भी शामिल है। लेकिन, बता दें कि सुशांतसिंह राजपूत ने आत्‍महत्‍या करने से एक हफ्ता पहले ही एकता कपूर को एक प्‍यारा का कॉमेंट लिखा था। जरा सोचिए, जिस अभिनेता को बालाजी प्रतिबंधित कर रहा है, क्‍या उस अभिनेता को उसकी मालिकन एकता कपूर प्‍यारा सा रिप्‍लाई करेगी?

इसके अलावा साजिद नाडियाडवाला का नाम भी दावे में शामिल था, जबकि सुशांतसिंह राजपूत की पिछली सुपर ह‍िट फिल्‍म छिछोरे इसकी बैनर की थी। पत्रकार कावेरी बामजई के मुताबिक साजिद नाडियाडवाला सुशांतसिंह राजपूत के साथ एक और फिल्‍म करने वाले थे, जिसकी साइनिंग अमाउंट सुशांतसिंह राजपूत को दी जा चुकी थी।

करण जौहर के प्रोडक्‍शन हाउस की ड्राइव, जिसमें सुशांतसिंह राजपूत और फर्नांडीज जैकलीन थी, को Netflix पर रिलीज किया गया। कुछ लोग सोच सकते हैं कि इसको सिनेमा घरों में भी रिलीज किया जा सकता था। बता दें कि किसी भी फिल्‍म को सिनेमा घर तक लाने के लिए करोड़ों रुपये खर्च आते हैं। यदि प्रोडक्‍शन हाउस को लगता है कि फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर रिलीज खर्च भी नहीं निकाल पाएगी, तो प्रोडक्‍शन हाउस फिल्‍म को थिएटर में रिलीज करने से बचता है और करण जौहर का Netflix के साथ टाइअप है, ऐसे में फिल्‍म को Netflix पर रिलीज करने में अधिक दिक्‍कत नहीं थी।

वैसे भी इस समय बहुत सारी फिल्‍मों को Netflix या अन्‍य प्‍लेटफॉर्मों पर रिलीज किया जा रहा है। धर्मा प्रोडक्‍शन इन दिनों कुछ प्रोजेक्‍टों को खुद भी छोड़ रहा है, जैसे वरुण धवन की मिस्‍टर लेले। फिल्‍म का पोस्‍टर रिलीज हुआ, लेकिन, बाद में फिल्‍म को ठंडे बस्‍ते में डाल दिया। दरअसल, पिछले साल करण जौहर के प्रोडक्‍शन हाउस की स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर 2, भूत और कलंक बॉक्‍स ऑफिस पर बुरी तरह गिरी हैं और आने वाली फिल्‍में भी बहुत महंगी हैं, ऐसे में निर्माता को वित्‍त मोर्चे पर काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है।

यशराज फिल्‍म्‍स के साथ सुशांतसिंह राजपूत ने शुद्ध देसी रोमांस की और उसके बाद औरंगजेब भी सुशांतसिंह राजपूत को ऑफर हुई। पर, सुशांत ने फिल्‍म करने से इनकार कर दिया और फिल्‍म में अर्जुन कपूर की एंट्री हुई। यशराज फिल्‍म्‍स के साथ सुशांतसिंह राजपूत की अंतिम फिल्‍म डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी थी और शेखर कपूर की पानी, जिसमें सुशांतसिंह राजपूत काम करने वाले थे, को यशराज फिल्‍म्‍स बनाने वाला था, जो यशराज फिल्‍म्‍स ने किसी कारण छोड़ दी।

इस फिल्‍म के कारण सुशांतसिंह राजपूत को काफी नुकसान हुआ। पर, यह बात तो लगभग 4 साल पुरानी है जबकि पिछले चार सालों में सुशांतसिंह राजपूत ने दिनेश विजन, साजिद नाडियाडवाला और करण जौहर जैसे फिल्‍म निर्माताओं के साथ काम किया है। यदि यशराज फिल्‍म्‍स को सुशांतसिंह राजपूत का करियर ख़राब करना होता, तो चार साल तक यशराज फिल्‍म्‍स इंतजार नहीं करता।

गौरतलब है कि फिल्‍म ‘पानी’ को लेकर यशराज फिल्‍म्‍स ने जो बजट शेखर कपूर को दिया था, उस बजट में शेखर कपूर को फिल्‍म बनाना असंभव लगा। इसके बाद शेखर कपूर ने एक मीडिया इंटरव्‍यू में कहा था कि यह बात सच है कि आदित्‍य चोपड़ा पानी के साथ नहीं है, लेकिन, इस का मतलब यह नहीं है कि फिल्‍म पानी नहीं बनेगी। असल में, शेखर कपूर इस प्रोजेक्‍ट को अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म निर्माताओं के साथ बनाने की सोच रहे थे और ऐसे में सुशांतसिंह राजपूत का फिल्‍म में लीड रोल करना संभव नहीं था। सुशांतसिंह राजपूत ने इस फिल्‍म के लिए लगभग 2 साल तक मेहनत की थी और कई प्रोजेक्‍ट छोड़े थे।

फिल्‍म निर्माता कमल जैन, जो खुद सुशांतसिंह राजपूत के साथ फिल्‍म बनाने वाले थे, के मुताबिक अभिनेता सुशांतसिंह राजपूत अगले दो साल तक व्‍यस्‍त रहने वाले थे क्‍योंकि उनके पास तीन से चार फिल्‍में थी। वासु भगनानी के बैनर तले बनने वाली फिल्‍म की शूटिंग अप्रैल में शुरू होनी थी, जिसका निर्देशन रूमी जाफरी करने वाले थे।