वेब सीरीज ‘हनक’ में दिखेगी गैंगस्टर विकास दुबे की दुनिया

48

कुछ दिनों पहले ‘मैं विकास दुबे हूं कानपुर वाला’ पूरे देश में गूंज रहा था। विकास दुबे गैंगस्टर के कारनामों ने भारत की राजनीति और पुलिस महकमे पर कई प्रकार के सवाल खड़े कर दिए थे। आठ पुलिसकर्मियों की हत्या करने वाला विकास दुबे का यूपी पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया था। अब ये खबर सामने आ रही है कि गैंगस्टर विकास दुबे पर एक वेब सीरीज बनने वाली है।

खबरों के अनुसार, निर्देशक मनीष वात्सल्य के डायरेक्शन में हनक नाम से एक वेब सीरीज बनाने की तैयारी चल रही है। इस वेब सीरीज के माध्यम से विकास दुबे की गैंगस्टर वाली दुनिया को दिखाया जाएगा।

अपनी इस नई वेब सीरीज के बारें में निर्देशक मनीष वात्सल्य ने मीडिया को बताया है कि विकास दुबे मानव अस्तित्व का सबसे बड़ा नमूना है। विकास की कुछ ऐसी खामियां मुझे देखने को मिली हैं जिनसे मैं आकर्षित हुआ हूं। इन्हीं खामियों के दम पर हम समाज को कुछ ऐसी सीख और मैसेज दे सकते हैं जो समय की मांग है।

विकास दुबे के जीवन से जुड़े तथ्‍यों पर बात करते हुए निर्देशक मनीष कहते हैं, ‘मुझे केवल कहानी बताई गई थी। मुझे पटकथा को ठीक से रीडिफाइन करना था। इसलिए वेब सीरीज को लेकर काफी शोध किया जा रहा है जो हकीकत पब्लिक डोमेन में है, उन्हें तो खोजा ही जा रहा है, इसके साथ ही और कई सूत्रों से सूचना एकत्रित की जा रही है।’

अब इतनी बड़ी वेब सीरीज बनने वाली है, ऐसे में इस प्रोजेक्ट के साथ काम करने वाले कलाकारों के संबंध में हर कोई जानना चाहता है। पर, इस सवाल के जवाब में निर्देशक कहते हैं कि अभी तक कलाकार चयन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई। जल्‍द ही इस बारे में घोषणा की जाएगी।

हालांकि, निर्देशक ने भरोसा दिलाया है कि इस वेब सीरीज में मंझे हुए कलाकार होंगे। इसकी शूटिंग अक्‍टूबर महीने में आरंभ की जाएगी। हनक को अदित्य कश्यप और अवधेश तिवारी प्रोड्यूस कर रहे हैं। इसकी कहानी मृदुल कपिल और सुबोध पांडे ने लिखी है।