मशहूर हास्‍य अभिनेता जगदीप, जो शोले के किरदार सूरमा भोपाली के नाम से भी जाने जाते हैं, का निधन हो गया। 81 वर्षीय अभिनेता जगदीप ने बुधवार को अपने मुम्‍बई स्‍थ‍ित निवास स्‍थान पर अंतिम सांस ली। अभिनेता जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी है।

जगदीप के परिवार से संबंधित फिल्‍म निर्माता महमूद अली के अनुसार जगदीप ने बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली और बढ़ती उम्र के कारण उनकी तबीयत भी अच्‍छी नहीं रहती थी।

बाल उम्र से फिल्‍म जगत में कदम रखने वाले जगदीप ने 400 से अधिक फिल्‍मों में काम किया। पर, उनके द्वारा फिल्‍म शोले में निभाया गया किरदार सूरमा भोपाली उनकी पहचान बन गया। इसके अलावा जगदीप ने रामसे ब्रदर्स की फिल्‍म पुराना मंदिर में गब्‍बर सिंह के पैरोडी किरदार मच्‍छर सिंह को निभाकर वाहवाही लूटी थी।

जगदीप उर्फ सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी का जन्‍म मध्‍य प्रदेश के दातिया में 29 मई 1939 में हुआ था। जगदीप ने तीन शादियां की और उनकी छह संतानें थीं, जिनमें मशहूर एक्‍टर जावेद जाफरी और टीवी सीरियल शो प्रोड्यूसर नावेद जाफरी शामिल हैं।

अभिनेता जगदीप को अंतिम बार बड़े पर्दे पर अक्षय खन्‍ना अभिनीत फिल्‍म गली गली चोर है में पुलिस कांस्‍टेबल का किरदार निभाते हुए देखा गया था।