फिल्‍म शकुंतला देवी की शूटिंग के दौरान विद्या बालन के लिए मां का अजमाया हुआ फॉर्मूला काफी कारगार सिद्ध हुआ। इस फिल्‍म में विद्या बालन गणितज्ञ की भूमिका में नजर आने वाली हैं।

अभिनय क्‍वीन विद्या बालन ने शकुंतला देवी के किरदार को निभाने के लिए काफी मेहनत की है क्‍योंकि ह्यूमन कंप्‍यूटर के नाम से मशहूर शकुंलता देवी के किरदार को निभाना आसान काम नहीं है। पर, विद्या बालन की मां का फॉर्मूला शूटिंग के दौरान विद्या बालन के लिए काफी काम आया।

मिली जानकारी के अनुसार विद्या बालन ने 21 और 17 अंकों की संख्या को याद रखने के लिए गायन शैली का सहारा लिया। इस शैली की मदद से विद्या बालन पटकथा में शामिल किसी भी सवाल का जवाब देने में सक्षम हो गईं थी।

शकुंतला देवी की शूटिंग को याद करते हुए विद्या बालन ने कहा, ‘मैथ मेरे पसंदीदा विषयों में से एक था। मैं हमेशा कठिन थियरिस को सीखने के लिए दिलचस्प तरीकों की तलाश किया करती थी। मुझे अभी भी याद है कि मेरी मां हमें गाकर टेबल सिखाया करती थी। इसलिए जब मैं शकुंतला देवी के सेट पर पहुंची, तो मैंने उसी तरीके को फिर से अपनाया। मैंने कभी नहीं सोचा था कि वे मजेदार तरीके आज मुझे फिल्म की तैयारी में मदद करने में काम आएंगे।”

अनु मेनन द्वारा निर्देशित और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स प्रोडक्शंस और विक्रम मल्होत्रा द्वारा निर्मित शकुंतला देवी में विद्या बालन के साथ-साथ जिशु सेनगुप्ता, सान्या मल्होत्रा और अमित साध प्रमुख भूमिका निभा रहे है।

Anil Bedag
अनिल बेदाग स्‍वतंत्र फिल्‍म पत्रकार हैं, जो लंबे समय से फिल्‍मी कैफे से जुड़े हुए हैं।