अभिनेत्री शेफाली शाह ने फिल्‍म निर्देशन में रखा कदम

0
3807

अभिनय की दुनिया में अमिट छाप छोड़ने के बाद पावरहाउस एक्‍टर शेफाली शाह ने फिल्‍म निर्देशन में कदम रख लिया है। शेफाली शाह की पहली निर्देशित फिल्‍म एक शॉर्ट फिल्‍म है। इस फिल्‍म का निर्देशन करने के अलावा शेफाली शाह ने लेखन की जिम्‍मेदारी भी संभाली है।

खूबसूरत और प्रतिभावान अभिनेत्री शेफाली शाह फिल्‍म निर्माता विपुल शाह की बीवी हैं। हाल ही में शेफाली शाह को दिल्‍ली क्राइम में पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाते हुए देखा गया था।

शेफाली शाह अपने निर्देशन के फैसले के बारे में बात करते हुए काफी उत्साहित लग रही थीं। यह अनटाइटल्ड वेंचर, कोविड-19 के मामलों को संभालने वाली एक डॉक्टर के इर्द-गिर्द घूमती है, जब वह खुद एक व्यक्तिगत त्रासदी से गुज़र रही होती है। इस फ़िल्म को उनके घर पर फ़िल्माया गया है।

शेफाली शाह कहती हैं, “मुझे लिखना पसंद है लेकिन यह विषय जिस पर मैंने काम किया है, बहुत बाद में आया है, विशेष रूप से इस कोविड महामारी के समय में, जिसमें हम सभी फंसे हुए हैं। आइसोलेशन का डर हर किसी के मन में है और शॉर्ट फिल्म में इस बड़े विचार को पेश किया गया है।”

शेफाली शाह ने अपने काम के तौर तरीके पर बात करते हुए कहा, “जब मैं एक कलाकार के रूप में अन्य परियोजनाओं पर काम कर रही होती हूं, तो मैं केवल मेरे काम पर ध्यान केंद्रित करती हूं लेकिन जब निर्देशन की बात आई तो, यह पूरी तरह से अलग गेम था। हमारे पास बहुत कम समय था और इसे 7 लोगों के न्यूनतम दल के साथ शूट करना था। हमें शॉर्ट फिल्म को न्यूनतम विवरण के साथ एडिट करना था और मेरे लिए काम करने का यही तरीका है। स्क्रिप्ट को कई बार फिर से लिखा गया था। मैं एक अभिनेता के बजाय एक निर्देशक के रूप में अधिक केंद्रित थी। एक निर्देशक के रूप में, आपके पास समाधान खोजने के अलावा कोई विकल्प नहीं है क्योंकि यह आपकी नौकरी का हिस्सा है, जिसे मैंने विपुल शाह से सीखा है। मेरे पास एक अच्छी टीम थी जिन्हें इस स्क्रिप्ट पर विश्वास था और जानती थी कि हम सभी कुछ ऐसा बनाना चाहते हैं जिस पर हमें गर्व हो”

इसमें कोई दो राय नहीं है कि शेफाली शाह बेहतरीन और बहुमुखी अभिनेत्रियों में से एक हैं। उनकी हर परफॉर्मेंस फिर चाहे सत्या से प्यारी हो या वक़्त से सुमित्रा ठाकुर या दिल धकडने दो से नीलम मेहरा, यह सब किरदार उनके ऑनस्क्रीन टैलेंट की गवाही देते है। वह बेहद सरलता से किसी भी परियोजना में शामिल हो सकती हैं और उसे अपना बना सकती हैं। उनके सबसे प्रभावशाली परियोजनाओं में जूस, वन्स अगेन और द लास्ट लेयर शामिल हैं, जिसने उन्हें एक राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिलाया है।