सलमान खान की ट्यूबलाइट से पहले इन फिल्‍मों ने भी दिया था बड़ा धोखा

0
318

इसमें कोई दो राय नहीं कि सलमान खान का स्‍टारडम बॉक्‍स ऑफिस पर सफलता की गारंटी ही नहीं बल्‍कि करोड़ों के कलेक्‍शन का विश्‍वास भी बन चुका था। लेकिन, कबीर ख़ान निर्देशित ट्यूबलाइट बॉक्‍स ऑफिस पर ऐसे फ्यूज हुई कि हर कोई चकित रह गया।

फिल्‍म वितरकों की आंखों में आंसू तक आ गए। फिल्‍म वितरकों को ट्यूबलाइट के कारण करोड़ों रुपये का नुकसान होने की बात कही जा रही है।

हालांकि, यह कोई पहला मौका नहीं है कि जब किसी बॉलीवुड फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर ऐसे डिच कर दिया हो। इससे पहले भी सलमान खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, शाह रुख खान लगभग ए श्रेणी के सभी बड़े सितारों की फिल्‍में दगा दे चुकी हैं।

2.0 Movie

अक्षय कुमार और संजय दत्‍त अभिनीत फिल्‍म ब्‍लू अपने समय की सबसे महंगी फिल्‍म थी। कहा जाता है कि इस फिल्‍म का बजट लगभग 100 करोड़ के करीब था। लेकिन, फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर पहुंचते ही दम तोड़ दिया। इसकी असफलता ने निर्माताओं की कमर तोड़कर रखी।

PR

अजय देवगन और अमिताभ बच्‍चन अभिनीत राम गोपाल वर्मा की आग, जो सदाबाहर फिल्‍म शोले से प्रेरित थी, बॉक्‍स ऑफिस पर पहुंचते ही राख में बदल गई। इस फिल्‍म के कारण रामगोपाल वर्मा की बेहतरीन निर्देशक की छवि को बहुत जबरदस्‍त झटका लगा था।

अजय देवगन की हिम्‍मतवाला भी बॉलीवुड की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्‍मों में शामिल है। लगभग 70 करोड़ की लागत से बनने वाली इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर बड़ी मुश्‍किल से 47 करोड़ के आस पास का कलेक्‍शन किया। इस फिल्‍म के कारण अजय देवगन और साजिद खान को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

Karan Johar Movie

रणबीर कपूर, करण जौहर अभिनीत फिल्‍म बॉम्‍बे वेलवेट हाल ही की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्‍म है। इस फिल्‍म का निर्देशन अनुराग कश्‍यप ने किया था। फिल्‍म का बजट 120 करोड़ के आस पास का था, और फिल्‍म का बॉक्‍स ऑफिस कलेक्‍शन केवल 30 करोड़ के आस पास का। इस फिल्‍म से बातौर अभिनेता डेब्‍यु करने वाले करण जौहर को किसी भी अन्‍य फिल्‍म में अभिनय के लिए ऑफर नहीं मिला।

NGE

सलमान खान की युवराज और वीर ऐसी फिल्‍में हैं, जो बॉक्‍स ऑफिस पर कोई करिश्‍मा नहीं दिखा सकी। हालांकि, वीर में सलमान खान को कम नुकसान हुआ था जबकि लगभग 50 करोड़ की लागत वाली युवराज तो बॉक्‍स ऑफिस पर 16 करोड़ का व्‍यवसाय भी बामुश्‍किल से कर सकी थी।

Color Tv

शाह रुख खान की रा.वन, दिलवाले और फैन ऐसी फिल्‍में हैं, जो बॉक्‍स ऑफिस पर या बुरी तरह पिट गई या अपनी लागत निकालने में भी असफल रही हैं। 130 करोड़ की लागत से बनी रा.वन ने बॉक्‍स ऑफिस पर बड़ी मुश्‍किल से 118 करोड़ का कारोबार किया। दिलवाले का बॉक्‍स ऑफिस कलेक्‍शन आंकड़ा तो काफी बड़ा था, लेकिन, फिल्‍म वितरकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। कहा जाता है कि शाह रुख खान ने कुछ फिल्‍म वितरकों को नुकसान का मुआवजा दिया।

इसके अलावा रणबीर कपूर की संवरिया, रॉय, तमाशा, कैटरीना कैफ की फितूर, बार बार देखो, अक्षय कुमार की चांदनी चौंक टू चाइना, टश्‍न, सुशांतसिंह राजपूत की राबता, सैफ अली खान की हमशक्‍ल्‍स भी सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्‍मों की श्रेणी में आती हैं।

गौरतलब है कि लगभग 100 करोड़ की लागत से तैयार हुई फिल्‍म ट्यूबलाइट ने अपने शुरूआती नौ दिनों में भारतीय बॉक्‍स ऑफिस पर 111.86 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है।

More News