वैवाहिक जीवन में असफल, पर्दे पर सफल कोंकणा सेन शर्मा शादी के वक्त पेट से थीं

0
225

38 वर्षीय अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा पर्दे पर कामुकता भरे, नटखट और गंभीर किरदारों में जान फूंकने के लिए मशहूर हैं। किरदार में डूब कर पर्दे पर तैरने की कला कोंकणा सेन शर्मा को सबसे अलग खड़ा करती है। 1983 में बाल कलाकार के रूप में बड़े पर्दे पर कदम रखने वाली अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा ने फिल्म जगत में निर्देशक तक का सफर तय कर लिया है।

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा का जन्म 3 दिसंबर 1979 में कोलकाता शहर में पटकथा लेखक व पत्रकार मुकुल शर्मा और अभिनेत्री अपर्णा सेन के घर हुआ।

कोंकणा सेन शर्मा ने 1983 में बंगाली फिल्म इंदिरा में बाल कलाकार के रूप में काम किया जबकि 2000 में बंगाली फिल्म एक जे अच्छी कन्या से बातौर युवा अभिनेत्री फिल्मी कैरियर की शुरूआत की। इस फिल्म में अभिनेत्री ने नकारात्मक भूमिका निभाई थी।

साल 2002 में बंगाली फिल्म तितली में मिथुन चक्रवर्ती के सामने लीड भूमिका में नजर आईं। पहली इंग्लिश फिल्म मिस्टर एंड मिसेज अय्यर से साल 2002 में पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार हासिल किया। इस फिल्म का निर्देशन और लेखन अपर्णा सेन ने किया था।

फिल्मकार मधुर भंडारकर की पेज 3 में पत्रकार की भूमिका ने कोंकणा सेन शर्मा के लिए हिंदी फिल्म जगत के दरवाजे पूरी तरह खोल दिए। विशाल भारद्वाज की ओंकारा में कोंकणा सेन शर्मा को सहयोगी कलाकार के रूप में बेहतरीन काम करने के लिए दूसरी बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

कोंकणा सेना शर्मा की बेहतरीन हिंदी फिल्मों में ट्रैफिक सिग्नल, लाइफ इन अ मैट्रो, लगा चुनरी में दाग, फैशन, वेक अप सिड, अतिथि तुम कब जाओगे, एक थी डायन, तलवार, लिपस्टिक अंडर माय बुर्का आदि फिल्में शामिल हैं।

पर्दे पर सफल रहने वाली वैवाहिक जीवन में पूरी तरह असफल रहीं कोंकणा सेन शर्मा ने अभिनेता रणवीर शौरी के साथ साल 2007 में डेटिंग शुरू की। दोनों ने 3 सितंबर 2010 को एक निजी समारोह में गुपचुप शादी कर ली।

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा ने 15 मार्च 2011 को मुम्बई के एक अस्पताल में बेटे को जन्म दिया। रणवीर शौरी और कोंकणा सेन शर्मा ने अपने बेटे का नाम हारून रखा। अप्रैल 2011 के इंडिया ओके पत्रिका के अंक के कवर पेज पर कोंकणा सेन शर्मा बेबी बंप के साथ नजर आईं। इस अंक में कोंकणा सेन शर्मा ने अपनी गर्भावस्था के बारे में खुलकर बात की थी।

शादी के पांच साल बाद, रणवीर शौरी और कोंकणा सेन शर्मा ने सितंबर 2015 में अधिकारिक तौर पर एक दूसरे से अलग होने की घोषणा की। फिलहाल, दोनों दोस्तों की तरह रहते हैं और बच्चे के पालन पोषण की जिम्मेदारी भी शेयर करते हैं।

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा ने साल 2016 में अ डैथ इन द गंज से निर्देशन में कदम रखा, जो 2 जून 2017 को रिलीज हुई। फिल्मोत्सवों में फिल्म को काफी शानदार प्रतिक्रिया मिली। अ डैथ इन द गंज ने फिल्मोत्सवों में पांच पुरस्कारों पर कब्जा किया। इस फिल्म में कोंकणा सेन शर्मा के एक्स हसबंड रणवीर शौरी ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

चित्र साभार : कोंकणा सेन शर्मा इंस्टाग्राम