नेहा सिंघानिया ने पत्रकारिता की दुनिया से निकलकर कास्टिंग जगत में बनायी अनूठी पहचान

0
286

नेहा सिंघानिया कास्टिंग की दुनिया में अब एक जाना पहचाना नाम बन चुकी हैं। मुंबई में जन्मी तथा पली-बढ़ी नेहा ने मुंबई यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म की शिक्षा हासिल कर ज़ी न्यूज़ हिंदी से बतौर रिपोर्टर अपने करियर की शुरूआत की थी। बाद में नेहा ने फ्री प्रेस जर्नल के लिए भी काम किया।

बतौर जर्नलिस्ट कई वर्षों तक काम करने के बावजूद नेहा को वो मुकाम नहीं मिल पा रहा था, जिसकी वो हकदार थी। फिर नेहा ने इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ज्वॉइन करने का मन बना लिया। इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में काम करते हुए नेहा ने इंडियन टेली अवार्ड शो ऑर्गेनाइज़ किया। इस दौरान नेहा को लोकप्रिय धारावाहिक बालिका बधु की कास्टिंग टीम में काम करने का ऑफर मिला।

नए- नए लोगों से वाद-संवाद करने की शौक़ीन नेहा को शायद ऐसे ही काम की तलाश थी। जो अब उन्हें मिल चूका था लेकिन फिर भी ज़िन्दगी कहाँ आसान होती है। जो काम मिला था उस पर खरा उतरना अपने आप में एक फाइट थी। खैर काम का सिलसिला जारी रहा और नेहा ने इस दौरान कई धारावाहिकों जैसे इस प्यार को नाम दूं, गंगा, तुम साथ हो जब अपने इत्यादि के लिए कास्टिंग का काम किया।

नेहा ने गरिमा प्रोडक्शन हाउस ज्वॉइन कियाए जिसमें चिड़िया घर, पिटर्सन हिल, नीली छतरी वाले, चलती का नाम गाडी, कृष्ण कन्हैया, सरस्वती चंद्र जैसे कई लाइट कॉमेडी शो के लिए काफी छानबीन करके एक से एक कलाकारों का चयन किया।

इस दौरान इन्होने कई नए लोगो को भी मौका दिया जो आज एक अच्छे मुकाम पर हैं। नेहा के अनुसार किसी भी रोल के लिए सबसे फिट कैरेक्टर ढूंढ़ना हमेशा ही चैलेंजिंग होता हैए लेकिन सोनी पर आने वाली शो ‘मेरे साई’ के लीड रोल के लिए कास्टिंग करना वाकई बहुत ही चैलेंजिंग था। अंततः इस रोल के लिए अबीर सूफी को कास्ट किया गया। इसके लिए क्रिएटिव टीम से नेहा को सराहना भी मिली। नेहा हर बार कुछ नया करने की कोशिश की हैं। इसलिए हमेशा लिक से अलग हटकर कास्ट करने की कोशिश करती है। इसी क्रम में इन्होने नविन प्रभाकर जैसे कॉमेडियन को सिरियस रोल के लिए कास्ट किया और सबसे ख़ुशी की बात यह है की इनका ये प्रयोग सफल रहा। नेहा की माने तो वो पिछले 6 साल से अलग-अलग धारावाहिक के लिए कास्टिंग कर रही हैं।

सफलता की ओर अग्रसर नेहा, सी.एन.जी. फिल्म्स के बैनर तले बनी हिंदी फिल्म ‘गॉन कैश’ के लिए कास्टिंग करके फिल्म जगत में भी कदम रख लिया है। गॉन कैश का निर्देशन क़ासिम खलोव ने किया है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका विपिन शर्मा और श्वेता त्रिपाठी की हैं। यह फिल्म बनकर तैयार है, जो संभवतः जुलाई में रिलीज़ होगी।

नेहा का कहना है कि जिनके पास टैलेंट हैए उनके लिए सारे दरवाजे खुले रहते हैं। बस संघर्ष करते रहना चाहिए। एक न एक दिन मंजिल जरूर मिलती है। किसी भी इंडस्ट्री में अलग-अलग प्रकार के लोग होते हैंए अच्छे भी और बुरे भी। लेकिन आपको दोनों में फर्क समझने की जरूरत है।

रिपोर्ट : संजना सिंह