कटरीना कैफ की बैकग्राउंड में बहुत बड़ा झोल, क्‍या कश्‍मीरी पिता की संतान हैं कटरीना?

297

हम जानते हैं कि कटरीना कैफ ने साल 2003 में अमिताभ बच्‍चन अभिनीत फिल्‍म बूम से डेब्‍यु किया। इस फिल्‍म में कटरीना कैफ का रोल काफी बोल्‍ड था। फिल्‍म बूम में कटरीना कैफ ने बोल्‍ड सीन बड़ी सहजता के साथ दिए थे जबकि गुलशन ग्रोवर को काफी असहजता का सामना करना पड़ा था। इसके बाद सलमान खान के आशीर्वाद से कटरीना कैफ ने फिल्‍म जगत में अच्‍छी खासी पहचान बना ली, बावजूद इसके कि उसको हिन्‍दी का एक शब्‍द तक बोलना नहीं आता था। लेकिन, जो आज हम आपको बताने जा रहा है, वो थोड़ा सा चौंकाने वाला हो सकता है।

जी हां, कटरीना कैफ का असली नाम कुछ और है। बूम अभिनेत्री को उसका नाम ‘कटरीना कैफ’ बूम रिलीज होने से कुछ समय पहले ही मिला था। बूम निर्माता आयशा श्रॉफ बताती है कि किस तरह उन्‍होंने एक इंग्लिश मॉडल को भारतीय सिने दर्शकों के अनुकूल बनाने के लिए भारतीय नागरिकों जैसा नाम दिया।

साल 2011 में आयशा श्रॉफ ने मुम्‍बई मिरर को दिए एक इंटरव्‍यू में इस बात का खुलासा किया था। जैकी श्रॉफ की बीवी आयशा श्रॉफ बताती है कि बूम निर्देशक कैजाद गुस्ताद की मुलाकात लंडन में कटरीना कैफ से हुई थी। हालांकि, कैजाद गुस्ताद अपनी खोज के बारे में खुलकर बात करने से हमेशा कतराते रहे हैं, क्‍योंकि उनको लगता है कि ऐसा करने से कुछ लोगों के दिलों को ठेस पहुंच सकती है।

आयशा श्रॉफ के मुताबिक कटरीना कैफ ने कैजाद गुस्ताद के सामने भारत आकर मॉडलिंग करने की इच्‍छा प्रकट की थी जबकि कटरीना कैफ अपने इंटरव्‍यू में कहती हैं कि कैजाद गुस्ताद ने उनको ऑफर दिया था, जो पहले तो उसने ठुकरा दिया और बाद में हां बोली।

कैजाद गुस्ताद से मुलाकात होने के बाद कटरीना कैफ भारत आई। यहां पर कुछ ऑडिशन दिए। बूम के लिए कटरीना कैफ को साइन कर लिया गया। उस समय कटरीना कैफ का नाम Katrina Turquotte था। एक इंटरव्‍यू के अनुसार कैजाद गुस्ताद KK को अपने लिए लक्‍की मानते थे, इसलिए उन्‍होंने कटरीना का सरनेम काजी रखा, ताकि कटरीना काजी बुलाया जा सके।

पर, आयशा श्रॉफ के इंटरव्‍यू के अनुसार कटरीना काजी नाम काफी धार्मिक लग रहा था। उस समय भारतीय क्रिकेटर मोहम्‍मद कैफ काफी चर्चाओं में बने हुए थे। उन्‍होंने मोहम्‍मद कैफ का सरनेम कटरीना के पीछे लगाने का फैसला किया, जो काफी लुभावना और आकर्षक लग रहा था। प्रेस के रूबरू करवाते हुए बूम निर्माता निर्देशक ने Katrina Turquotte को कटरीना कैफ बताया। आयशा श्रॉफ बताती हैं कि प्रेस प्रतिनिधियों के हाथों में जो प्रेस नोट दिए गए थे, उनमें कटरीना कैफ का नाम कटरीना काजी छापा हुआ था, जो मीडिया को बताया गया कि गलती से प्रिंट हुआ है।

इस तरह Katrina Turquotte कटरीना कैफ बन गई। लेकिन, साल 2003 से पहले कटरीना कैफ क्‍या करती थीं? उनकी मुलाकात कैजाद गुस्ताद से किस तरह और कहां हुई? साल 2003 से पहले कटरीना कैफ किस पेशे में थी, यदि मॉडलिंग के क्षेत्र में सक्रिय थी, तो भारत में नाम बदलकर उतरने की जरूरत क्‍यों पड़ी? ऐसे तमाम सवाल हैं, जिनके जवाब आने बाकी हैं।

दिलचस्‍प बात तो यह है कि हिंदी फिल्‍म जगत में कटरीना कैफ को उतारने वाली फिल्‍म निर्माता आयशा श्रॉफ भी यकीनी तौर पर नहीं कहती कि कटरीना कैफ फिल्‍म जगत में कदम रखने से पहले मॉडलिंग की दुनिया से जुड़ी हुई थीं बल्कि‍ वे इतना ही कहती हैं कि मुझे लगता है कि कटरीना कैफ ने लंडन में कुछ मॉडलिंग प्रोजेक्‍ट किए हुए हैं।

यदि कटरीना कैफ पेशेवर मॉडल थीं, तो भारत में डेब्‍यु करते हुए कटरीना कैफ के लिए कथि‍त भारतीय कश्‍मीरी पिता पैदा करने की जरूरत क्‍यों पड़ी? जी हां, आयशा श्रॉफ कहती हैं कि हमने उसके लिए पहचान तैयार की और हमने उसको कश्‍मीरी पिता दिया है।