क्या राखी सावंत के बोल्ड कंडोम प्रचार ने कंडोम विज्ञापनों पर लागू करवाया नया कायदा?

0
493

मुम्बई। सनी लिओनी, रणवीर सिंह और बिपासा बासु के बाद राखी सावंत भी कंडोम विज्ञापन का प्रचार करने जा रही हैं। सोशल मीडिया पर मॉडल राखी सावंत का कंडोम विज्ञापन को लेकर सामने आया एक वीडियो तेजी के साथ वायरल हो रहा है, जो काफी बोल्ड है।

जहां एक तरफ मॉडल राखी सावंत का कंडोम विज्ञापन संबंधित वीडियो वायरल हो रहा है। वहीं, दूसरी ओर स्मृ​ति ईरानी के अधीनस्थ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कंडोम विज्ञापनों को टेलीविजन पर प्रसारित करने के लिए समय सीमा तय कर दी है।

मंत्रालय की ओर से जारी नये आदेश के अनुसार टेलीविजन पर कंडोम के विज्ञापन केवल रात्रि दस बजे के बाद सुबह छह बजे तक प्रसारित किए जा सकेंगे।

इस फैसले की सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हो रही है। आलोचकों का कहना है कि कंडोम विज्ञापनों पर रोक लगाने से अच्छा है कि उनको तैयार करने के लिए गाइडलाइन्स बनायी जाए।

फिल्मकार और केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने मंत्रालय के आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘कंडोम का इस्तेमाल करना देश को सुरक्षित रखने में मदद करता है और साथ में जनसंख्या को कंट्रोल में रखता है। बच्चे इसके संपर्क में न आए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए सुबह छह बजे से रात्रि दस बजे तक कंडोम विज्ञापन नहीं चलेंगे। पर, पान मसाला विज्ञापनों के बारे में क्या सोचते हैं? जो सेहत के लिए सबसे ख़तरनाक हैं।’

कंडोम विज्ञापन टेलीविजन पर सालों से प्रसारित होते आ रहे हैं और इन पर प्रतिबंध उस समय लग रहा है, जब भारत के लोग बड़ी संख्या में इंटरनेट से जुड़ चुके हैं, जो पूरी तरह खुला बाजार है।

सनी लिओनी के कंडोम विज्ञापनों का लंबे समय से विरोध चल रहा है। हालांकि, इसके बावजूद भी कंडोम बाजार तेजी से फलफूल रहा है। हाल ही में बिपाशा बासु करणसिंह ग्रोवर, रणवीर सिंह ने कंडोम विज्ञापनों में काम किया।

और जल्द ही मॉडल राखी सावंत भी एक कंडोम विज्ञापन में नजर आएंगी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में मॉडल राखी सावंत काफी बोल्ड तरीके से कंडोम की विशेषता बता रही हैं।

क्या राखी सावंत के बोल्ड कंडोम विज्ञापन के कारण कंडोम विज्ञापनों पर मंत्रालय ने डंडा चलाया है? वीडियो देखना हो तो यहां  Rakhi Sawant क्लिक करें।