राज बब्बर की सुपरहिट फिल्म निकाह बन सकती थी कईयों के तलाक का करण!

0
1267

फिल्म फेयर अवार्ड्स में 11 नामांकन मिले थे फिल्म निकाह को

मुम्बई| तत्काल तीन तलाक को लेकर पिछले दिनों भारतीय सर्वोच्च अदालत के आए फैसले के बाद तीन तलाक को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चाओं का बाजार गरम है। हर कोई अपनी अपनी राय रख रहा है।


दिलचस्प बात तो यह है कि इस मुद्दे पर बहुत पहले ही फिल्म निर्माता निर्देशक बीआर चोपड़ा फिल्म बना चुके हैं। जी हां, बीआर चोपड़ा निर्देशित फिल्म निकाह तीन तलाक पर आधारित थी। इस फिल्म में राज बब्बर, सलमा आगा और दीपक पराशर अहम भूमिका में थे।

24 सितंबर 1982 को रिलीज हुई ब्लॉक बस्टर फिल्म निकाह का नाम बीआर चोपड़ा ने पहले तलाक तलाक तलाक सोचा था। लेकिन, इस बीच बीआर चोपड़ा ने अपने एक करीबी के कहने पर फिल्म का नाम बदलने पर विचार किया।

कहा जाता है कि नाम बदलने की पीछे का तर्क था कि यदि इस फिल्म का नाम तलाक तलाक तलाक रखा जाता है, और फिल्म को देखने के बाद कोई मुस्लिम सिने प्रेमी घर जाकर अपनी पत्नी को बताएगा कि वो क्या देखकर आ रहा है, तो उसके मुंह से एक साथ तलाक तलाक तलाक निकलेगा, जो तलाक का कारण बन सकता है।

दरअसल, यह ऐसा ही है, जैसा इनदिनों फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा को लेकर हो रहा है। हर कोई टॉयलेट जा रहा है, और कोई मना भी नहीं कर रहा है। हालांकि, यह मजाक के तौर पर कही जाने वाली बात है।

नि:संदेह कई बार मजाक भारी पड़ जाता है। शायद, इस बात से बीआर चोपड़ा भी अनजान नहीं थे, इसलिये तो फिल्म का नाम बदलने में देर नहीं की।

बता दें कि इस फिल्म को फिल्मफेयर अवार्ड्स की 11 श्रेणियों में नामांकन मिला था। लेकिन, यह फिल्म बेस्ट डायलॉग और प्लेबैक सिंगर फीमेल श्रेणी में विजेता बनी।