मेघन मार्कले ने मात्र 11 साल की उम्र में टीवी विज्ञापन में करवा​ दिया था बदलाव!

0
262

न्यूयॉर्क। प्रिंस हैरी की मंगेतर और टेलीविजन सीरीज सूट से सफल टेलीविजन अभिनेत्री बनने से पहले मेघन मार्कले ने किशोर आयु में ऐसा काम किया है, जिसके लिए मेघन मार्कले को नहीं हैं, बल्कि समाज को भी गर्व है।

किसी भी बुराई से लड़ने के लिए पहल करना सबसे मुश्किल काम होता है, और यदि वह पहल केवल 11 साल की उम्र में की हो तो, हैरानी भी पैदा करती है। इसके लिए मेघन मार्कले को साहसी और जागरूक ना​गरिक कहना गलत नहीं होगा।

Image Source : abcnews.com

पीपल डॉट कॉम के मुताबिक प्रोक्टेर एंड गैम्बल विज्ञापन देखने के बाद, जो एक डिशवॉश विज्ञापन था, जिसके केंद्र में केवल महिलाएं थीं, केवल 11 साल की उम्र में मेघन मार्कले उस टीवी​ विज्ञापन को बदलने के लिए प्रेरित हुईं।

यह विज्ञापन मेघन मार्कले को काफी अनुचित और असंवेदनशील लगा, जब उसने सुना, ‘महिलाएं पूरे अमेरिका में चिकने बर्तनों और कड़ाहियों से भिड़ती हैं’।

उस समय एक इंटरव्यू के दौरान मेघन मार्कले ने कहा था, ‘मुझे नहीं लगता, यह बच्चों के लिए सही है कि वो इस बात के साथ बड़े हों, सब कुछ माताएं ही करती हैं।’

इसके बाद मेघन मार्कले ने कंपनी को पत्र लिखने का फैसला लिया और विज्ञापन स्लोगन को ‘महिलाएं पूरे अमेरिका में’ की जगह ‘लोग पूरे अमेरिका में’ में बदलने के लिए कहा।

कंपनी ने मेघन मार्कले के सुझाव को स्वीकार करते हुए विज्ञापन के स्लोगन में बदलाव किया और यह विज्ञापन कुछ दिनों बाद बदलाव के साथ टेलीविजन पर दिखाई दिखा। इस विज्ञापन में महिलाओं की जगह लोग शब्द का इस्तेमाल हुआ।

1993 में आयोजित निक न्यूज के एक विशेष प्रोग्राम में मेघन मार्कले ने कहा था, ‘अगर आप कुछ ऐसा देखते हैं, जो आपको पसंद नहीं या अपराध जैसा लगता है, ​टेलीविजन पर या किसी अन्य जगह पर, पत्र लिखें, और इससे संबंधित लोगों को भेजें। आप कुछ अलग कर सकते हैं, न केवल अपने खुद के लिए, बल्कि दूसरे बहुत सारे लोगों के लिए।’

गौरतलब है कि यूनाइटेड नेशन में 2015 में इंटरनेशनल वुमेन डे के मौके पर स्पीच देते हुए मेघन मार्कले ने अपनी किशोर अवस्था में हुए इस प्रेरित करने वाली घटना का जिक्र किया था।