टॉयलेट एक प्रेम कथा ट्रेलर : इंतजार खत्‍म, मनोरंजन और जागरूकता शुरू

0
196

इंतजार खत्‍म, मनोरंजन और जागरूकता शुरू क्‍योंकि सुपर स्‍टार अक्षय कुमार अभिनीत फिल्‍म टॉयलेट एक प्रेम कथा का ट्रेलर रिलीज हो चुका है। हल्‍के फुल्‍के हंसी मजाक से शुरू होने वाला टॉयलेट एक प्रेम कथा का ट्रेलर अंत तक आते आते काफी गंभीर हो जाता है।

फिल्‍म टॉयलेट एक प्रेम कथा ट्रेलर की शुरूआत बड़े रोचक तरीके से की गई है, जहां पर कान पर जनेऊ टांगे बाबूजी लघुशंका करने में व्‍यस्‍त हैं। तभी अचानक पीछे से उनके बच्‍चे उनकी आंखों पर हाथ लेकर पूछते हैं… बाबूजी बोलो कौन हैं! और बाबूजी डर जाते हैं।

सिनेमा मनोरंजन का साधन है, इस बात को फिल्‍म निर्देशन श्री नारायण सिंह अच्‍छी तरह से जानते हैं, तभी तो स्‍वच्‍छता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हास्‍य शैली को चुना क्‍योंकि दर्शकों को भाषण अधिक समझ नहीं आते, कई बार हंसते हंसते कही बातें ज्‍यादा गहरी चोट कर जाती हैं।

ट्रेलर में केवल खुले में शौच जाने की बात ही नहीं कही गई बल्‍कि कुंडली दोष और भ्रष्‍टाचार जैसी बातों को भी बाखूबी उठाया गया है। अभिनेता अक्षय कुमार की पत्‍नी के किरदार के लिए भूमि पेडनेकर का चयन करना काफी अच्‍छा फैसला है क्‍योंकि 3 मिनट के ट्रेलर में ही भूमि पेडनेकर प्रभाव छोड़ने में कामयाब रही हैं।

एक बार फिर से अक्षय कुमार दिल छू लेने वाले किरदार में हैं। फिल्‍म का विषय काफी सार्थक और सामयिक है, जिसको रोचक तरीके से पेश करने की कोशिश की गई है।

फिल्‍म को युवा पीढ़ी के टेस्‍ट अनुकूल बनाने के लिए चुटीले संवादों का इस्‍तेमाल किया गया है। तीन मिनट के ट्रेलर में फिल्‍म की पूरी कहानी कह दी गई है। कहानी के केंद्र में एक लड़का है, जो मांगलिक है और शादी करना चाहता है। उसकी शादी भी हो जाती है और उसका तलाक भी हो जाता है। तलाक के बाद लड़का गांव में शौचालय बनाने की ठानता है और सरकारी भ्रष्‍टाचारी अधिकारियों से उसका पाला पड़ता है। यकीनन, हर फिल्‍म की तरह इसका भी खुशनुमा अंत होगा।

ऐसे में सिनेमाघर में तीन घंटों तक दर्शकों को बांधे रखने की जवाहदेही निर्देशक और कहानीकार के कंधों पर आ जाती है क्‍योंकि कहानी तो ट्रेलर में स्‍पष्‍ट होगी, अब बात केवल प्रस्‍तुतिकरण पर अटकती है, जो निर्देशक के हाथ में होता है।

इसमें कोई दो राय नहीं कि टॉयलेट एक प्रेम कथा का ट्रेलर काफी बेहतरीन है। सिनेमेटोग्राफी पर भी अच्‍छा काम किया गया है। उम्‍मीद है कि अक्षय कुमार की सुपरहिट फिल्‍मों का कारवां निरंतर जारी रहेगा, बाकी तो 11 अगस्‍त 2017 को पता लग जाएगा।

कुलवंत हैप्‍पी | Kulwant Happy