सेलिब्रिटी आत्महत्या : प्रत्युषा बनर्जी से पहले भी

0
336

मुम्बई। चर्चित धारावाहिक ‘बालिका वधू’ में वयस्क आनंदी का किरदार निभा चुकी अभिनेत्री प्रत्युषा बनर्जी ने शुक्रवार को फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली। मगर, ऐसा फिल्‍मी नगरी में पहली बार नहीं हुआ। जी हां, इससे पहले भी बहुत सारी अभिनेत्रियां ऐसा कर चुकी हैं।

90 के दशक की सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय अभिनेत्री दिव्‍या भारती 5 अप्रैल 1993 में मृत्‍य पाई गई। ‘दीवाना’ ‘शोला और शबनम’ जैसी जबरदस्‍त फिल्‍मों में काम कर चुकी दिव्‍या भारती अपनी मौत के समय 20 वर्ष की रही होंगी और उनकी शादी को भी कुछ महीने ही हुए थे। दिव्‍या भारती ने साजिद नाडियाडवाला के साथ विवाह किया था।

divya bharti

दिव्या भारती के बाद अगर दूसरी आत्‍महत्‍या की बड़ी ख़बर थी तो वह दक्षिणी सिने जगत से थी। 23 सितंबर 1996 में दक्षिण की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्री स्‍लिक स्मिथा अपने निवास पर मृत्‍य पाई गई। बताया जाता है कि बेहद लोकप्रिय होने के बाद भी स्मिथा को पैसों की किल्‍लत से जूझना पड़ रहा था। और उसको शराब पीने की आदत थी।

silk smitha

1997 में मिस इंडिया यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली मॉडल और वीडियो जॉकी नफीसा जोसेफ भी 29 जुलाई 2004 को घर के पंखे से लटकती हुई पाई गई। उनकी आत्‍महत्‍या के पीछे का कारण उनके वैवाहिक जीवन को बताया गया। रिपोर्टों के अनुसार, नफीसा जोसेफ के पति गौतम खंडूजा पहले से शादीशुदा थे।

मिस मॉरिशस यूनिवर्स का खिताब प्राप्‍त मॉरीशस मॉडल और अभिनेत्री विवेका बाबाजी ने अपने बांदरा निवास पर 25 जून 2010 को आत्‍महत्‍या की। उनकी मौत का कारण भी उनके प्रेम संबंधों का टूटना था। अपने प्रेमी से अलग होने के बाद तनावग्रस्‍त विवेका ने स्‍वयं को पंखे से लटकाकर प्राण त्‍याग दिए।

स्‍टार वन स्पेशल स्क्वाड अदाकारा कुलजीत रंधावा ने 8 फरवरी 2006 को जुहू निवास पर आत्‍महत्‍या की और सुसाइड नोट में लिखा कि वे जीवन से तंग आ चुकी हैं और अब उनमें जीवन जीने की क्षमता नहीं है। इससे कुछ दिन पहले ही उन्‍होंने अपनी अंतिम फिल्‍म बाय चांस पूरी की थी।

Jiah Khan

जिया ख़ान, जो अभिनेता अमिताभ बच्‍चन के साथ फिल्‍म ‘निशब्‍द’ में नजर आईं। उसके बाद आमिर ख़ान के साथ गाजिनी और अक्षय कुमार के साथ हाउसफुल में काम किया। एक बाद एक बड़ी फिल्‍म में नजर आने के बाद जिया का कैरियर उतना अच्‍छा नहीं था, जितने की उम्‍मीद किसी अभिनेत्री को होती है। 3 जून 2013 को मुम्‍बई के जुहू से ख़बर आई कि बॉलीवुड अदाकार जिया ख़ान ने आत्‍महत्‍या कर ली। जिया ख़ान का मामला उस समय अधिक तूल पकड़ गया, जब उनके सुसाइड नोट मिलने की बात सामने आई, जिसमें जिया ख़ान ने अपने गर्भ गिराने का जिक्र किया था और इस मामले में सूरज पंचोली भी आरोपी के रूप में सामने आए।