शाह रुख खान के नाम हो सकता है 2023; चार फिल्में और 800 करोड़ का दांव

0
19942

भारतीय फिल्म जगत में किंग खान के रूप में पहचान बना चुके शाह रुख खान को एक बड़ी हिट की दरकार है। सच कहें तो हिंदी सिनेमा को भी एक ब्लॉकबस्टर की जरूरत है। शाह रुख खान के लिए बीता वक्त बॉक्स ऑफिस और घरेलू जीवन दोनों ही जगह पर अच्छा नहीं रहा है। बॉक्स ऑफिस फिल्मों को दर्शक नहीं मिले, तो घरेलू जीवन में बेटे आर्यन के ड्रग मामले में फंस जाने के कारण मुश्किल समय से गुजरना पड़ा।

Shah Rukh Khan Jawan
Shah Rukh Khan Jawan

2 नवंबर 2022 को 57 वर्ष के होने जा रहे अभिनेता शाह रुख खान के लिए भावी समय काफी उम्मीदों भरा है, क्योंकि बॉलीवुड के बादशाह यानी शाह रुख खान एक के बाद एक चार बड़ी फिल्मों में नजर आने वाले हैं। बताया जा रहा है कि इन चार बड़ी फिल्मों का बजट लगभग 800 करोड़ रुपये के आसपास बैठता है। इतनी बड़ी रकम दांव पर लगाने का मतलब है कि शाह रुख खान पर निर्माताओं निर्देशकों का भरोसा अभी भी बरकरार है।

सिने प्रेमियों और शाह रुख खान के चाहकों ने शाह रुख खान को बड़ी स्क्रीन पर बड़ी भूमिका में पिछली बार फिल्म जीरो में देखा था, जो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी। इसकी असफलता के बाद शाह रुख खान कुछ समय के लिए आत्मचिंतन मुद्रा में चले गए थे। और फिर सक्रिय हुए तो दावा किया कि उन्होंने कुछ रोचक और बेहतरीन पटकथाएं पढ़ी हैं और जल्द ही बेहतर किया जाएगा।

पर, अफसोस कि फिर कोरोना काल शुरू हुआ। अब जब हिंदी सिनेमा खिड़की पर संघर्ष कर रहा है, तो पुराने सितारों से सजी बड़े बजट की फिल्मों से उम्मीद तो जगती है। हालांकि, हिंदी सिनेमा प्रेमी फिल्मों को लेकर थोड़े से सतर्क हुए हैं, यदि कोई नये रैपर में आकर्षक डिजाइन के साथ पुरानी सामग्री बेचने की कोशिश करता है, तो दर्शक किनारा कर लेते हैं। ऐसे में हिंदी सिनेमा बनाने वालों को भी सतर्क होने की जरूरत है।

जैसे कि ऊपर पहले ही कहा है कि शाह रुख खान को एक बड़ी हिट की जरूरत है। ऐसे में शाह रुख खान किसी भी ऐसी फिल्म को हाथ में नहीं लेंगे, जो उनके लिए और मुसीबत खड़ी करे, या उनकी स्टारडम को मिट्टी में मिलाए। इस समय शाह रुख खान, जिन फिल्मों में काम कर रहे हैं, उनका बजट 800 करोड़ रुपये के आस पास है। और तो और, निर्माता निर्देशक भी बेहतरीन हैं।

यशराज फिल्म्स के तले बनने वाली पठान को ही ले लो। इसका निर्देशन सिद्धार्थ आनंद कर रहे हैं। इस फिल्म में जॉन अब्राहम, दीपिका पादुकोण, आशुतोष राणा और डिंपल कपाड़िया जैसे कलाकार अहम भूमिकाओं में नजर आएंगे। फिल्म का बजट भी 250 करोड़ रुपये के आस पास बताया जा रहा है। पठान की रिलीज डेट 25 जनवरी 2023 नियत की गई है। इस दिन 2017 में शाह रुख खान की रईस रिलीज हुई थी।

इसके बाद, शाह रुख खान टाइगर 3 में सलमान खान के साथ स्क्रीन शेयर करते हुए नजर आएंगे। इसका निर्देशन मनीष शर्मा करेंगे, जो ऑलरेडी काफी हिट फिल्में दे चुके हैं, जैसे कि शुद्ध देसी रोमांस, बैंड बाजा बारात। शाह रुख खान और सलमान खान की जोड़ी को करण अर्जुन में सर्वाधिक पसंद किया गया था। इसके अलावा सलमान खान ने शाह रुख खान की सफल फिल्मों में से एक कुछ कुछ होता है में संक्षेप भूमिका अदा की थी। हालांकि, कुछ और फिल्में भी कई, पर चली नहीं। इस बार शाह रुख खान सलमान खान की टाइगर 3 में कैमियो करते नजर आएंगे। हालांकि, संभावना यह भी है कि यदि पठान बॉक्स ऑफिस पर दम खम दिखाने में सफल रही तो, शाह रुख खान के रोल की लंबाई बढ़ सकती है, ताकि ऑडियन्स को खींचा जा सके। यह फिल्म 21 अप्रैल 2023 को रिलीज होने की संभावना है। इसका बजट भी 230 करोड़ के आस पास बताया जा रहा है। इसका निर्माण भी यशराज फिल्म्स कर रहा है।

अगले साल शाह रुख खान की तीसरी फिल्म जवान होगी। इसका निर्देशन एटली करेंगे। एटली दक्षिण भारतीय सिनेमा का विश्वसनीय नाम है। इस फिल्म का निर्माण शाह रुख खान की प्रोडक्शन कंपनी रेड चिल्लीज करेगी। इस फिल्म में शाह रुख खान के साथ दक्षिण भारतीय सितारे विजय सेतुपति, नयनतारा और प्रियामणि भी अहम भूमिका में नजर आएंगे। इस फिल्म का बजट 200 करोड़ के आस पास जाने की संभावना है। यह फिल्म सिनेमा घरों में 2 जून 2023 को पहुंचेगी।

शाह रुख खान की बहु प्रतीक्षित फिल्म डंकी भी 2023 में रिलीज होने की संभावना है। हालांकि, इसकी रिलीज डेट घोषित नहीं की गई। यदि साल 2023 में शाह रुख खान का खोया हुआ स्टारडम बॉक्स ऑफिस पर लौट आता है, तो फिल्म डंकी भी 2023 में रिलीज होने की शत प्रतिशत संभावना है।

इस फिल्म का निर्देशन राजकुमार हिरानी करेंगे। इस जोड़ी का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा है। दरअसल, मुन्नाभाई एमबीबीएस के समय से राजकुमार हिरानी शाह रुख खान से लगातार संपर्क कर रहे थे। लेकिन, किसी कारणवश दोनों साथ नहीं आ सके, लेकिन, राजकुमार हिरानी ने अन्य सितारों के साथ एक से बढ़कर एक बड़ी हिट दे डाली।

शाह रुख खान ने मना किया तो राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त को लेकर मुन्नाभाई एमबीबीएस बना डाली और ब्लॉकबस्टर निकली। शाह रुख खान को फिर अप्रोच की, बात न बन सकी तो आमिर खान को लेकर थ्री इडियट्स बना डाली। फाइनल राजकुमार हिरानी और शाह रुख खान डंकी में साथ काम करते हुए नजर आएंगे। इसका निर्माण शाह रुख खान की कंपनी रेड चिल्लीज करने जा रहा है। फिल्म डंकी में तापसी पन्नू और बमन ईरानी अहम भूमिका में नजर आएंगे।

हालांकि, दर्शकों को राज या राहुल वाले शाह रुख खान के लिए अभी और राह देखनी होगी क्योंकि उपरोक्त फिल्मों में शाह रुख खान एक्शन या ऑफ बीट किरदार करते हुए नजर आएंगे।