क्‍या पर्दे पर सुरक्षित लैंडिंग की गारंटी बन चुका है ‘मॉम कैरेक्‍टर’?

113

जैसा कि हम जानते हैं कि बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन और श्रीदेवी की आने वाली फिल्‍में मातृ और मॉम दोनों ही मॉम कैरेक्‍टर के आस पास घूमने वाली हैं। दोनों फिल्‍मों के ट्रेलर देखने के बाद उम्‍मीद की जा रही है कि फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर अपना जादू छोड़ सकती हैं।

ऐसा पहली बार नहीं हो रहा जब किसी शीर्ष अभिनेत्री ने सिल्‍वर स्‍क्रीन पर कमबैक करने के लिए एक सशक्‍त मां के किरदार को चुना हो। आपको बॉलीवुड सुंदरी ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन की पर्दा वापसी तो याद होगी, जो फिल्‍म जज्‍बा से हुई थी।

फिल्‍मकार संजय गुप्‍ता निर्देशित फिल्‍म जज्‍बा में ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन ने पेशेवर वकील का किरदार निभाने के साथ साथ एक सशक्‍त मां की भूमिका अदा की थी। जज्‍बा भले बॉक्‍स ऑफिस पर किसी जादूई आंकड़े को न छू सकी हो, लेकिन, ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन को मां के रूप देखकर दर्शक खूब खुश हुए थे।

स्‍वरा भास्‍कर ने भले ही तनु वेड्स मनु सीरीज और रांझणा जैसी फिल्‍मों में अपने अभिनय से दर्शकों को प्रभावित किया हो। लेकिन, स्‍वरा भास्‍कर को जो सराहना निल बट्टे सन्‍नाटा से मिली, वो शायद ही ब्‍लॉक बस्‍टर फिल्‍मों से भी हासिल हुई। हालांकि, शुरूआती समय में स्‍वरा भास्‍कर निल बट्टे सन्‍नाटा में मां का किरदार करने से घबरा रही थीं।

नेपाली सौंदर्य कन्‍या मनीषा कोईराला भी राजकुमार हिरानी की आगामी फिल्‍म से बड़े पर्दे पर वापसी करने जा रही हैं। दिलचस्‍प बात तो यह है कि इस फिल्‍म में मनीषा कोईराला संजय दत्‍त का किरदार निभा रहे रणबीर कपूर की मां बनेंगी। जी हां, मनीषा कोईराला नरगिस की भूमिका निभाने वाली हैं।

वैसे देखा जाए तो विद्या बालन की कहानी भी एक गर्भवती महिला के इर्दगिर्द बुनी गई थी। हालांकि, क्राइम थ्रिलर फिल्‍म कहानी के क्‍लाईमैक्‍स में पूरी तस्‍वीर बदल जाती है जबकि कहानी 2 में तो विद्या बालन ने पूर्ण रूप से एक मां का किरदार अदा किया है।

ख़बर है कि लारा दत्‍त अपनी आगामी फिल्‍म, जो विनय पाठक के साथ करने वाली हैं, में एकल मां की भूमिका निभाने जा रही हैं, जो अपने बच्‍चे के अज्ञात पिता की तलाश में भारत आएंगी। इतना ही नहीं, अजय देवगन की पत्‍नी काजोल की अगली फिल्‍म भी संभवत: एकल मां के इर्दगिर्द घूमने वाली है।

इसके अलावा यदि कंगना रनौट का ड्रीम प्रोजेक्‍ट मणिकार्णिका, जो झांसी की रानी के जीवन पर आधारित है, आगे बढ़ता है और कंगना रानी झांसी का किरदार निभाने में सफल होती हैं, तो कंगना रनौट को भी मां का किरदार निभाना होगा क्‍योंकि हमने हमेशा झांसी वाली रानी की पीठ पर एक बच्‍चा लदा हुआ देखा है।