बॉलीवुड में सीक्‍वल के नाम पर ज्‍यादातर होती है धोखाधड़ी

0
177

सीक्‍वल का अर्थ होता है। फिल्‍म का दूसरा हिस्‍सा। मतलब जहां से फिल्‍म खत्‍म हुई, वहां से आगे बढ़ेगी। मगर, आपको हैरानी होगी कि भारत में सीक्‍वल के नाम पर सिर्फ नाम का इस्‍तेमाल होता है। कहानी और किरदार हर फिल्‍म में बदल जाते हैं। जबकि वास्‍तव में सीक्‍वल में ऐसा नहीं होना चाहिए। हर फिल्‍म के साथ किरदारों को भी आगे बढ़ना चाहिए।

गौर करने लायक है कि अक्षय कुमार ने खिलाड़ी सीरीज में सबसे अधिक काम किया। दिलचस्‍प बात तो यह है कि सिर्फ खिलाड़ी शब्‍द का इस्‍तेमाल हुआ, हर बार कहानी अलग थी। अभिनेता गोविंदा की नंबर 1 सीरीज के साथ भी ऐसा ही हुआ। हाउसफुल सीरीज के साथ भी ऐसा ही हुआ है। बस कुछ चेहरे पुराने रख लिए गए और प्‍लॉट पुराना रख लिया गया, मगर किरदार नए गढ़े गए।

sequels-of-bollywood

सीक्‍वल को हॉलीवुड में बनते हैं। फिल्‍मकार जेम्‍स कैमरून अपनी विश्‍व प्रसिद्ध फिल्‍म अवतार का बना रहे हैं, वो भी एक नहीं बल्‍कि चार सीक्‍वल। हर सीक्‍वल में पुराने किरदारों की कहानी आगे बढ़ेगी। सीक्‍वल दक्षिण भारत में बन रहा है, बाहुबलि का। बाहुबलि को कट्टपा ने क्‍यों मारा? जानने के लिए सिने दर्शकों में उत्‍सुकता बरकरार है।

बॉलीवुड फिल्‍म दबंग 2 को सीक्‍वल कह सकते हैं। चुलबुल पांड़े के साथ अन्‍य कतार आगे बढ़ते हैं। सुजॉय घोष निर्देशित कहानी 2 को सीक्‍वल कहा जा सकता कै क्‍योंकि रिपोर्टों के मुताबिक सुजॉय घोष कहानी को वहीं से उठाएंगे, जहां से सुजॉय घोष ने उसको खत्‍म किया था।

Rock On 2 005

यदि बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन रामपाल की बात पर विश्‍वास किया जाए तो फिल्म ‘रॉक ऑन 2’ को भी सही मायने में एक सीक्वल फिल्म कहा जा सकता है। 11 नवंबर को रिलीज होने जा रही फिल्‍म ‘रॉक ऑन 2’ में श्रद्धा कपूर के रूप में एक नए किरदार को शामिल करते हुए पुराने किरदारों को आगे बढ़ाया जाएगा। हेरा फेरी और फिर हेरा फेरी सीक्‍वल कहे जा सकते हैं। मगर, वेल्‍कम बैक को वेल्‍कम का सीक्‍वल कहना सही नहीं होगा क्‍योंकि फिल्‍म के किरदार भले ही पुराने हों। मगर, उसका स्‍टोरी स्‍तर पूरी तरह बदला हुआ था।

avatar-movie

हॉलीवुड में ज्‍यादातर उन फिल्‍मों के सीक्‍वल बनते हैं, जिनमें सारा भार नायक के कंधों पर होता है। ऐसे में नायक तो पुराना रहता है। मगर, उसके दुश्‍मन नए किरदारों के रूप में जन्‍म लेते हैं, जो सीक्‍वलों में संबंध बनाए रखते हैं। मगर, भारतीय कहानियां अकेले नायक को लेकर नहीं चलती, उसके साथ कई अन्‍य किरदार चलते हैं और सभी को सुखद अंत पसंद है। हॉलीवुड के पास सुपरमैन, स्‍पाइडरमैन, जेम्‍स बॉन्‍ड, मिशन इम्‍पॉसिबल, फर्स्‍ट एंड फ्यूरिस जैसी टीमें या नायक हैं। इनको देखते हुए कुछ हद तक ऋतिक रोशन की ‘कोई मिल गया’, ‘कृष’ और ‘कृष 3’ को सीक्‍वल कहा जा सकता है।