मैं सलमान की तरह लंगोट नहीं पहनूंगा : आमिर ख़ान

0
278

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की आगामी फिल्म ‘दंगल’ हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगट के जीवन पर आधारित फिल्म है। आमिर फिलहाल इस फिल्म की शूटिग पंजाब में कर रहे हैं।

इस दौरान आमिर ने मीडियाकर्मियों को बताया, “मैं अभी यहां ‘दंगल’ की शूटिग कर रहा हूं। हम दो चरणों में फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं। मैं इस फिल्म में महावीर के जवानी और बुढ़ापा इन दोनों रूपों में नजर आऊंगा। अभी महावीर सिंह के जवानी के पलों को शूट किया जा रहा है।”

आमिर कहते हैं, “मैंने फिल्म के निर्देशक नीतेश तिवारी से कहा कि हम रिवर्स में शूटिंग करेंगे। पहले मेरे मोटे किरदार में शूटिंग करना बेहतर होगा, क्योंकि इससे मुझे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी और बाद मैं बाद में पतले किरदार में शूटिग कर पाऊंगा।”

Aamir Khan 001
आमिर फिल्म में मोटे किरदार की शूटिंग पहले करने के सवाल पर कहते हैं कि जब हमने दंगल की शूटिंग शुरू की तब मैं ‘पीके’ की शूटिंग पूरी कर चुका था और पूरी तरह फिट भी था। ऐसे समय में मेरे लिए वजन बढ़ाना मुश्किल नहीं था। इसलिए मैंने वजन बढ़ाकर ‘दंगल’ की शूटिंग शुरू की, क्योंकि फिल्म के लिए वजन बढ़ाने के बाद आप उसे घटा सकते हो। आप दबाव में होते हो। 80 प्रतिशत फिल्मों में मेरा वजन 98 किलो है।”

उन्होंने इतनी जल्दी वजन कैसे घटाया, इस पर वह कहते हैं, “यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है। आपको डाइट करने की जरूरत भी नहीं है। आप दिन में जितनी कैलोरी खाते हैं, उतनी घटाएं भी।”

आमिर पंजाब के तूसा गांव के पास लील अखाड़े में ‘दंगल’ की 15 दिन की शूटिंग कर रहे हैं।

फिल्म के लिए कुश्ती सीखने के मीडियाकर्मियों के सवाल पर आमिर ने कहा, “मैंने देश के नंबर वन कुश्ती कोच कृपाशंकर जी से कुश्ती सीखी है। वह फिलहाल रेलवे में काम कर रहे हैं। उनसे कुश्ती सीखने के लिए हमें विशेष अनुमति लेनी पड़ी।”

Aamir Khan
आमिर ने फिल्म की कहानी के बारे में मीडियाकर्मियों को बताया, “यह हरियाणा के एक छोटे से गांव के पहलवान महावीर सिह फौगाट की कहानी है, जिसमें बताया गया है कि वह किस तरह तमाम संघर्षो के बीच अपनी दोनों बेटियों- गीता और बबीता को पहलवानी में प्रशिक्षित करते हैं और उनकी बेटियां कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब होती हैं।”

आमिर की ‘दंगल’ से पहले दर्शक सलमान खान की ‘सुलतान’ देख चुके होंगे। दोनों ही फिल्में कुश्ती पर आधारित हैं। ऐसे समय में दर्शकों को ‘दंगल’ में ऐसा क्या नया मिलेगा कि उन्हें फिल्म देखनी चाहिए?

इस सवाल के जवाब में आमिर कहते हैं, “मैंने सलमान की ‘सुलतान’ का ट्रेलर देखा है। यह बहुत ही बेहतरीन फिल्म होगी लेकिन ‘सुलतान’ और ‘दंगल’ दोनों अलग-अलग किस्म की फिल्में हैं। ‘दंगल’ एक बायोपिक फिल्म है। एक सच्ची कहानी है, जो आपको हंसाने के साथ-साथ रुलाएगी भी।”

वह कहते हैं, “फिल्म के निर्देशक नीतेश ने ही फिल्म की कहानी भी लिखी है, जो जज्बातों से भरी है। जब मैंने यह कहानी सुनी तो रो भी रहा था और हंस भी रहा था। राजू हिरानी की फिल्मों की तरह नीतेश ने भी गंभीर मुद्दों को मजाकिया लहजे में पेश किया है।”

dangal look
इस मौके पर आमिर ने ‘उड़ता पंजाब’ विवाद पर भी अपना रुख रखते हुए कहा, “उड़ता पंजाब विवाद में जो कुछ भी हुआ है, उससे सेंसर बोर्ड की किरकिरी हुई है। मैं बंबई हाईकार्ट के फैसले का स्वागत करता हूं।”

‘दंगल’ की रिलीज डेट बढ़ाने के सवाल पर आमिर कहते हैं, “हमारी फिल्म 23 दिसंबर को रिलीज हो रही है। इसमें कोई बदलाव नहीं है।”

‘सुलतान’ में सलमान की बॉडी से आमिर की तुलना करने पर आमिर तपाक से कहते हैं, “सलमान से मेरा कोई मुकाबला ही नहीं। वह तो हमारी इंडस्ट्री का बॉडी आइकॉन हैं। वह हमेशा से मेरे प्रेरणास्रोत रहे हैं।”

वह अंत में कहते हैं, “और हां.. मैं ‘सुलतान’ में सलमान की तरह अपनी फिल्म में लंगोट में नजर नहीं आऊंगा।”

-आईएएनएस/रीतू तोमर