क्‍या आप जानते हैं ‘नीरजा’ को ?

116

मुम्बई। असल जीवन में घटित हुई कहानियों पर बनी फिल्‍मों को सिने प्रेमियों ने खुले दिल से स्‍वीकार किया है। पान सिंह तोमर, भाग मिल्‍खा भाग, मैरी कॉम एवं हालिया रिलीज हुई एयरलिफ्ट ही क्‍यों न हो। एयरलिफ्ट के जरिए से रंजीत कटियाल से मिलने के बाद अब भारतीय सिने प्रेमियों की निगाहें सोनम कपूर की अगली फिल्‍म नीरजा पर टिकी हुई हैं।

दरअसल सोनम कपूर अभिनीत फिल्‍म नीरजा विमान परिचारिका नीरजा भनोट पर के बलिदान पर आधारित है। जब देश के महान लोगों के जीवन पर फिल्‍में बन रही हों तो ऐसे में अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए 359 लोगों की जान बचाने वाली नीरजा भनोट को भला हम कैसे भूल सकते हैं।

वर्ष 1986 में एक प्‍लेन के कराची एयरपोर्ट से हाईजैक हो जाने के बाद नीरजा ने आतंकवादियों से लड़ते हुए 359 लोगों की जान बचाई थी लेकिन इस जंग में वे अपनी जान गवां बैठी थी। इस बलिदान के लिए नीरजा को भारत सरकार ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान अशोक चक्र प्रदान किया। वहीं, पाकिस्तान की सरकार ने नीरजा को तमगा-ए-इन्सानियत से सम्‍मानित किया।

16 फरवरी को रिलीज होने जा रही फिल्‍म नीरजा का ट्रेलर रिलीज हो चुका है, जिसकी काफी सराहना की जा रही है। यह फिल्‍म सोनम कपूर के करियर को नई उडान एवं भारतीयों को एक बहादुर लड़की से रूबरू करवा सकती है, जो इस दुनिया में तो नहीं। लेकिन, करोड़ों दिलों में आज भी कहीं बसती होगी।