बस इतनी सी बात थी, और चेहरा बन जाएंगी जायरा वसीम!

0
290

अभिनेता आमिर खान की फिल्‍म दंगल में अभिनय कर चुकीं और आमिर खान की अगली फिल्‍म सीक्रेट सुपरस्‍टार में लीड भूमिका निभाने के लिए तैयार जायरा वसीम चर्चित चेहरा बन जाएंगी। दरअसल, हाल ही में जायरा वसीम ने जम्‍मू एंड कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की थी।

इसके बाद जायरा वसीम का कथित माफीनामा सामने आया, जो कुछ समाचार एजेंसी अब सोशल मीडिया से मिटाया जाने का दावा कर रही हैं। लेकिन, इसी बीच ट्विटर पर जायरा वसीम के पक्ष में एक बड़ा तबका आकर खड़ा हो चुका है। नतीजन, ट्विटर पर जायरा वसीम छा चुकीं हैं।

हालांकि, ख़त में जिस ट्रॉल का जिक्र किया जा रहा है। वो सोशल मीडिया पर तैरता हुआ चलन नहीं बना था। लेकिन, कथित माफीनामे के सामने आते ही जायरा वसीम ट्विटर पर छा चुकीं हैं।

दिलचस्‍प बात तो यह है कि अब बड़े बड़े नाम अब जायरा वसीम को ट्विटर पर हौसला दे रहे हैं या उसके साथ स्‍टैंड ले रहे हैं। कुछ बड़े राजनीतिज्ञ महबूबा मुफ़्ती पर भी निशाना साध रहे हैं।

असल में, बीते शनिवार को 16 वर्षीय अभिनेत्री जायरा वसीम जम्‍मू एंड कश्‍मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात हैं। उसके बाद, मुख्‍यमंत्री के साथ जायरा वसीम की एक तस्‍वीर सामने आती है।

साथ में दावा किया जाता है कि श्रीनगर की रहने वाली जायरा वसीम को सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर ट्रोल किया।

इसके बाद, जाने अनजाने में कश्मीरियों की भावनाओं को ‘आहत’ करने को लेकर जायरा वसीम सोमवार को सोशल मीडिया पर एक माफीनामा पोस्ट करती हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जायरा वसीम फेसबुक पेज पर अपना लंबा चौड़ा अंग्रेजी में माफीनामा लिखती हैं। और उसके पश्‍चात उसके वहां से गायब होने जाने की बात भी सामने आती है।

इस माफीनामे माफी के कारणों का जिक्र किए बिना जायरा वसीम ने अपने ‘खुले माफीनामे’ में लिखा, ‘मैं नहीं चाहती हूं कि कोई मेरे कदमों पर चले या किसी भी रूप में मुझे अपना आदर्श माने।’

आगे लिखा, ‘मैं जो कुछ भी कर रही हूं, मुझे उस पर गर्व नहीं है और मैं सभी लोगों खासकर युवाओं से कहना चाहती हूं कि मौजूदा वक्त में और इतिहास में कई सच्चे रोल मॉडल हैं।’

इस पत्र में जायरा वसीम लिखती हैं, “मैं जानती हूं कि मेरी हालिया गतिविधियों या जिनसे मैं मिली हूं उसे लेकर कई लोग आहत हैं।” जो सीधे तौर पर महबूबा मुफ़्ती से हुई मुलाकात की तरफ इशारा है।

दंगल में आमिर खान की बेटी का किरदार निभा चुकीं जायरा वसीम ने लिखा, ‘मैं इसके पीछे की भावनाओं को समझती हूं, खासकर पिछले छह महीने के दौरान (घाटी में) जो हुआ, उसके परिप्रेक्ष्य में।’

जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने जायरा के समर्थन में ट्वीट किया और लिखा, “मात्र 16 साल की एक लड़की को माफी मांगने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए, वह भी महबूबा मुफ्ती से मुलाकात को लेकर। हम किधर जा रहे हैं!!!”

वहीं, क्रिकेटर रविंद्र जाड़ेजा ने भी जायरा वसीम का पक्ष लेते हुए देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को ट्विटर पर टैग करते हुए एक ट्विट किया। इसके अलावा भी बहुत सारे ट्विटर यूजर जायरा वसीम के पक्ष में आकर खड़े हो चुके हैं।

हालांकि, जायरा वसीम का माफीनामा कितना असली है? पर संदेह है क्‍योंकि उसके हटाने जाने की बात सामने आ चुकी है। और पत्र में लिखा है, मैं जो कर रही हूं, वो गर्व करने लायक नहीं, ऐसे में महबूबा मुफ़्ती से जायरा वसीम की मुलाकात एक मुख्‍यमंत्री अपमान है।

पत्र में तमाम बातें हैं, जो अपने आप में सवालिया निशान लगाती हैं। फिर ऐसे में, जायरा वसीम एक चर्चित चेहरा बन जाएंगी, जो सिर्फ दंगल में जायरा वसीम की भूमिका से बनना मुश्‍किल था।

-आईएएनएस से इनपुट/ फिल्‍मी कैफे द्वारा पुन:लिखित