Movie Review : विल स्‍मि‍थ अभिनीत जेम‍िनी मैन

45

Gemini Man एक मरीन स्‍काउट स्‍निपर (Will Smith) की कहानी है, जिसकी हत्‍या की सुपारी उसका विभाग उसके डीएनए से तैयार किए एक क्‍लोन को सौंपता है। 

फिल्‍म के आरंभ में मरीन स्‍काउट स्‍निपर हेनरी ब्रोगन एक हत्‍या करता है। इस हत्‍या के बाद हेनरी बेचैन हो जाता है और रिटायरमेंट के बारे में सोचने लगता है। इस बीच हेनरी को पता चलता है कि उसका विभाग डीआईए उस पर नजर रख रहा है और हाल ही में हेनरी जिन जिन लोगों से मिला, उन पर जानलेवा हमले होते हैं।

Will Smith in Gemini Man Movie
Will Smith in Gemini Man Movie

हेनरी सतर्क हो जाता है और अपनी जान बचाने के लिए दूर निकल जाता है। इस जान बचाओ अभियान पर हेनरी अपने साथ खूबसूरत डीआईए एजेंट डैनी को भी ले लेता है, जिससे हैनरी कुछ समय पहले ही मिला है।

हेनरी उस समय चौंक जाता है, जब हेनरी पर दोबारा जानलेवा हमला होता है और हमला करने वाला हूबहू हेनरी जैसा होता है। इसके बाद हेनरी और डैनी सच का पता लगाने में जुट जाते हैं। पर, डीआईए और क्‍लोन लगातार हेनरी और डैनी का पीछा करते हैं।

क्‍या हेनरी और डैनी डीआईए से बचने में सफल होंगे? क्‍या हेनरी हूबहू अपने जैसे दिखने वाले जूनियर का सच जान पाएगा और हेनरी के पास इसका तोड़ है या नहीं? जानने के लिए जेम‍िनी मैन देखिए।

फिल्‍म का निर्देशन अंग ली ने किया है, जो बेहतरीन है। फिल्‍म की कहानी Darren Lemke और David Benioff ने लिखी जबकि इसके स्‍क्रीनप्‍ले में Billy Ray ने भी योगदान दिया है। फिल्‍म का संपादन काफी चुस्‍त और जकड़े रखने वाला है। हालांकि, कहानी काफी सतही है, जो हर दर्शक को खुश करने में चूक सकती है।

विल स्‍मिथ का अभिनय काबिलेतारीफ है। क्‍लोन के रूप में विल स्मिथ को युवा दिखाने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है, जो उम्दा प्रयास है। सम्‍मोहन मुस्‍कान वाली मैरी एलिजाबेथ विनस्टेड एजेंट डैनी के किरदार में दिलकश लगती हैं। साथ ही, स्‍क्रीन पर उसकी मौजूदगी आंखों  को इधर उधर भटकने से रोकती है।

एक्‍शन थ्रिलर जेमिनी मैन के एक्‍शन सीन काफी बेहतरीन हैं, जो सांस रोक कर और आंखें फाड़ कर देखने पर मजबूर करते हैं, विशेषकर जब पहली बार विल स्‍मिथ वर्सेस विल स्‍मि‍थ भिंड़त होती है। इसके अलावा अन्‍य एक्‍शन सीन भी उम्‍दा हैं। यदि आप एक्‍शन फिल्‍मों के दीवाने हैं, तो विल स्‍मि‍थ की जेमिनी मैन को देखकर निराश नहीं होंगे।

यदि कमी की बात की जाए तो इस फिल्‍म की कहानी काफी सीधी सरल होने के साथ साथ सतही है, जो फिल्‍म को किल कर देती है। हालांकि, फिल्‍म की कहानी का मूल विचार काफी बेहतरीन है, जो भविष्‍य की चुनौती से रूबरू करवाता है। यदि फिल्‍म की कहानी पर थोड़ी सी और मेहनत कर ली जाती तो शायद जेमिनी मैन एक बेहतरीन साइंस फिक्‍शन एक्‍शन ड्रामा साबित होती।