लोगों को मुश्किल में देख फिल्‍मकार कमलेश्‍वर मुखर्जी ने सालों बाद उठाया स्टेथोस्कोप

207

इनदिनों बंगाल कोव‍िड19 के साथ साथ उम्‍फान महाचक्रवात का दंश भी झेल रहा है। ऐसे में बंगाल के असहाय या उम्‍फान से बेहद प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिए राज्‍य की नामचीन हस्तियां अपनी समर्थता के अनुसार सहयोग दे रही हैं। इस फेहरिस्‍त में एक नाम और जुड़ चुका है, फिल्‍मकार कमलेश्‍वर मुखर्जी का।

बंगाली सिनेमा का प्रख्‍यात फिल्‍मकार कमलेश्‍वर मुखर्जी इनदिनों अन्‍य फिल्‍मकारों की तरह कोई कहानी लिखने या अपने किसी आगामी फिल्‍म प्रोजेक्‍ट को कार्यान्वि‍त करने की बजाय सुंदरबन के दूर दराज के इलाकों में पहुंच चुके हैं।

फिल्‍मकार कमलेश्‍वर मुखर्जी ने लेखन जगत में कदम रखने के लिए जिस स्टेथोस्कोप को सालों पहले छोड़ा था, अब उसी को पहनकर सुंदरबन के दूर दराज के इलाकों में मरीजों का इलाज कर रहे हैं।

मिरर नाउ में प्रकाशित मनूख रंजन घोष की रिपोर्ट के अनुसार कमलेश्‍वर मुखर्जी सुंदरबन के सुदूर इलाके मेटेखली में कोलकाता के प्रमुख अस्पतालों से आए हुए डॉक्‍टरों के साथ मरीजों की मेडिकल जांच करने में व्‍यस्‍त हैं। मेटेखली गांव में स्‍वास्‍थ्‍य शिविर का आयोजन किया गया था, जहां पर सैंकड़ों लोग अपनी मेडिकल जांच के लिए पहुंचे।

संवाददाता से बात करते हुए कमलेश्‍वर मुखर्जी ने कहा, ‘यह सुखद समय नहीं है। लोग मर रहे हैं, असल में बंगाल सबसे ज्‍यादा प्रभावित है, और कुछ लोग पीड़ा झेल रहे हैं। इस समय आपको अपनी प्रतिभा का दोहन करना चाहिए, और लोगों को आप तक पहुंच होनी चाहिए। जो लोग लिख सकते हैं, वे अपनी ई-किताबें बेच रहे हैं और गरीबों के लिए पूरे पैसे दान कर रहे हैं, जो चित्र बना सकते हैं, वो अपनी कला के बदले दान लेकर लोगों की मदद कर रहे हैं। मैं एक कुशल चिकित्सक हूं और इस समय लोगों को स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत है। सुंदरबन में कई जगह हैं जो अभी भी पानी, स्वच्छता और स्वच्छता विशेषाधिकारों के बिना हैं। इतना तो कम से कम मैं कर सकता हूं।’

गौरतलब है कि कमलेश्‍वर मुखर्जी ने कलकाता मेडिकल कॉलेज से डॉक्‍टरी की पढ़ाई करने के बाद विज्ञापन जगत में कदम रखा और आगे चलकर 2010 में Uro Chithi से बतौर निर्देशक अपनी पारी शुरू की। फिल्‍मकार कमलेश्‍वर मुखर्जी की Meghe Dhaka Tara, Chander Pahar और Amazon Obhijaan को काफी सराहना मिली थी। साल 2019 में कमलेश्‍वर मुखर्जी की बतौर निर्देशक दो फिल्‍में Mukhomukhi और Password रिलीज हुई थीं।

Image Source : Facebook/PSS Entertainments