NYIFF में प्रदर्शित की जा रही है इकलौती गुजराती लघु फिल्‍म पांचीका, यहां देखें ट्रेलर!

82

इकलौती गुजराती लघु फिल्‍म पांचीका (Five Pebbles) न्‍यू यॉर्क इंडिया फिल्‍म फेस्‍टीवल (NYIFF) में प्रदर्शित की जा रही है, जो 24 जुलाई से 2 अगस्‍त 2020 तक Movie Saints डॉट कॉम के सहयोग से ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है।

Panchika_Five_Pebbles
Gujarati Short Film Panchika (Five Pebbles)

इस फिल्‍मोत्‍सव में पांचीका के अलावा मलयालम फिल्‍म रन कल्‍याणी, हिंदी कस्‍तूरी, नेपाली निम्‍तोह, बांग्‍ला फिल्‍म अहा रे और भी कई फिल्‍में प्रदर्शित की जा रही हैं।

तुंबाड जैसी फिल्‍म में सहायक निर्देशक के तौर पर काम कर चुके अहमदाबाद से संबंधित निर्देशक अंकित कोठारी द्वारा निर्देशित लघु फिल्‍म पांचीका जातीवाद के छाए में पलती एक दोस्‍ती के बारे में है।

फिल्‍म की कहानी मिरी और सूबा के संबंध में है। सात वर्षीय मिरी को उसकी मां सूबा से मिलने के लिए मना करती है। मिरी को सॉल्‍ट पिरामिड के रेगिस्‍तान के पार दोपहर का खाना पहुंचाने के लिए रवाना किया जाता है। मिरी सूबा से आगे चलती है और दूरी बनाकर चलती है क्‍योंकि दोनों साथ में खेलने वाले नहीं हैं।

क्‍या जातिवाद का साया मिरी और सूबा की दोस्‍ती को निगल जाएगा ? का जवाब जानने के लिए ट्रेलर के बाद फिल्‍म देखिए।

पांचीका को यथार्थ के करीब रखने के लिए निर्देशक अंकित कोठारी ने सिनेमेटोग्राफर कुलदीप ममनिया के साथ 22 दिन तक 48 डिग्री के तापमान के बीच खाराघोड़ा के 500 सॉल्‍ट पिरामिडों पर फिल्‍म को शूट किया है।

फिल्‍म पांचीका में मुख्‍य भूमिकाएं अंजलि ठोकर और आरती ठकोर ने निभायी हैं। इन दो किरदारों के लिए लगभग 300 से ज्‍यादा लड़कियों के ऑडिशन लिए गए थे।