इस लव स्टोरी से शुरू हुआ था क्रिकेट और बॉलीवुड का लव कनैक्शन

0
366

क्रिकेट और मनोरंजन जगत में बराबरी का रिश्ता है, क्योंकि दोनों ही सेलेब्रिटी देते हैं और दोनों नशे की लत की तरह भारतीय लोगों को लग चुके हैं, वर्तमान समय में दोनों के बिना जीना मुश्किल ही नहीं असंभव सा लगता है। वैसे भी लोग कहते हैं कि रिश्ते बराबर वालों के साथ निभते हैं।

क्रिकेट और बॉलीवुड में बराबरी का रिश्ता है, इसमें कोई दो राय नहीं है और इस रिश्ते का सूत्रपात शर्मिला टैगोर और नवाब मंसूर अली खान पटौदी की अनूठी प्रेम कहानी से हुआ, जो अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली तक आ पहुंचा है।

कहते हैं कि नवाब मंसूर अली खान पटौदी की मुलाकात शर्मिला टैगोर से 1965 में दिल्‍ली में हुई थी। पटौदी पहली ही नजर में शर्मिला टैगोर को दिल दे बैठे थे। मगर, इस रिश्‍ते को अंजाम तक लेकर जाने में नवाब पटौदी को चार साल लंबा इंतजार करना पड़ा। अभिनेत्री शर्मिला को प्रभावित करने के लिए नवाब पटौदी ने फ्रिज तक गिफ्ट किया था। अंत चार साल बाद शर्मिला टैगोर आशा सुल्‍ताना बनकर नवाब मंसूर अली खान पटौदी की जीवन साथी बनी। इसमें कोई दो राय नहीं कि शर्मिला और पटौदी ने वैवाहिक जीवन की पिच पर लंबी पारी खेली।

दूसरी लंबी पारी खेलने वाले क्रिकेटर मोहम्‍मद अहजरुद्दीन और संगीत बिजलानी हैं। इस जोड़ी ने साल 2010 में तलाक लेने तक 14 साल लंबे वैवाहिक जीवन को एक साथ गुजारा। हालांकि, मोहम्‍मद अहजरुद्दीन संगीत बिजलानी से मिलने से पहले शादीशुदा और दो बच्‍चों के पिता थे।

शर्मिला टैगोर के नक्‍शेकदम पर चलते हुए 1970 और 1980 के दशक की खूबसूरत अदाकारा रीना रॉय ने भी पाकिस्‍तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से वैवाहिक जीवन शुरू किया, जो जल्‍द ही खत्‍म हो गया। इस रिश्‍ते से रीना रॉय को एक बेटी सनम है, जो रीना रॉय की कस्‍टडी में मोहसिन खान की दूसरी शादी करने के बाद आई।

1980 के दशक में कई अभिनेत्रियों का दिल क्रिकेटरों के लिए धड़का। मगर, किसी भी मुहब्‍बत भी अच्‍छे अंजाम तक न पहुंच सकी। दरअसल, इस दशक में क्रिकेट की लोकप्रियता भी अपने चरम पर थी। क्रिकेट की दुनिया में अलग मुकाम हासिल करने वाले कपिल देव, जो पहले से रोमी भाटिया के साथ वैवाहिक जीवन जी रहे थे, अचानक सारिका के प्‍यार में पड़ गए थे। मगर, यह रिश्‍ता लंबे समय तक टिक ना सका।

वेस्‍ट इंडियाज के पूर्व क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स ने शादीशुदा होने के बावजूद अभिनेत्री नीना गुप्‍ता, जो राष्‍ट्रीय फिल्‍म अवार्ड से सम्‍मानित हैं, को डेट किया। मगर, कहानी किसी खूबसूरत मुकाम तक न पहुंच सकी। कुछ ऐसा ही हाल सौरव गांगुली और नगमा की प्रेम कहानी का है, जो सौरव गांगुली ने 2000 में शुरू की और 2002 में खत्‍म करते हुए सौरव गांगुली अपनी पत्‍नी के जीवन में लौट गया।

जीनत अमान और इमरान खान भी एक दूसरे को डेट कर चुके हैं। कहा जा रहा था कि दोनों वैवाहिक जीवन शुरू कर लेंगे। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। युवराज सिंह और किम शर्मा की प्रेम कहानी भी जीनत अमान और इमरान खान की तरह बस सुर्खियों में सिमट कर रह गई। अंत युवराज सिंह ने मॉडल हेजल कीथ से वैवाहिक जीवन शुरू कर दिया है।

रवि शास्‍त्री, जो 1985 वर्ल्‍ड कप सीरीज क्रिकेट में ऑडी जीतने के बाद रातोंरात स्‍टार बन गया था, की अमृता सिंह के साथ प्रेम कहानी सुर्खियों में तो रही, मगर, हकीकत की धरातल पर खूबसूरत मुकाम हासिल न कर सकी। इस कहानी का अंत उस समय हुआ, जब अमृता सिंह ने सैफ अली खान से वैवाहिक जीवन जीना शुरू कर दिया।

आठ साल तक ईशा शरीवानी के साथ प्रेम संबंधों में रहने वाले भारतीय क्रिकेटर जाहिर खान ने पिछले दिनों ही चक्‍क दे इंडिया फेम सागरिका घाटगे से सगाई की है। उम्‍मीद है कि यह सगाई एक खूबसूरत वैवाहिक जीवन में बदलकर मंसूर पटौदी और शर्मिला टैगोर के वैवाहिक जीवन की तरह एक मिसाल बनेगी।

वैसे, साल 2015 में अभिनेत्री गीता बसरा के साथ वैवाहिक जीवन शुरू करने वाले क्रिकेटर हरभजन सिंह एक अच्‍छा वैवाहिक जीवन का आनंद ले रहे हैं। पिछले साल हरभजन सिंह की पत्‍नी गीता बसरा ने एक बच्‍ची को जन्‍म दिया है, जिसका नाम हिनाया रखा गया है।

अब सब की नजर विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा पर टिकी हुई हैं, जो लंबे समय से एक दूसरे को डेट कर रहे हैं। हालांकि, फिल्‍म पीके के रिलीज होने से पहले दोनों में ब्रेकअप होने की ख़बर सुर्खियों में थीं। मगर, बाद में अनुष्‍का शर्मा और विराट कोहली की बढ़ती नजदीकियां ने ब्रेकअप की सुर्खियों पर विराम लगा दिया था।

कहा जाता है कि ब्रेकअप की ख़बरें आने से पहले विराट कोहली के ख़राब प्रदर्शन के लिए अनुष्‍का शर्मा को सोशल मीडिया पर काफी कुछ सहन करना पड़ रहा था। इस सबसे बचाने के लिए ब्रेकअप जैसा हाथकंडा अपनाया गया।

– कुलवंत हैप्‍पी | Kulwant Happy

Image Source : Bollywood Shaadis, Instagram Accounts,