बॉलीवुड हस्‍तियों को समझ आई सोशल मीडिया की ताकत

0
238

एक समय था, जब बॉलीवुड के नामचीन चेहरे सोशल मीडिया से दूर बनाए रखते थे। सोशल मीडिया पर आना जैसे उनकी जरूरत ही न हो। मगर, समय का बदलाव देखो कि अब सांस भी छोड़ते हैं तो सोशल मीडिया पर डालना नहीं भूलते।

ऐसा नहीं कि नामचीन बॉलीवुड हस्‍तियों का हृदय परिवर्तन हो गया है। यदि बदलाव आया है तो सिर्फ इस ख्‍याल से कि कहीं गुरूर गुरूर में स्‍टारडम डूब न जाए। गुरूर अच्‍छे अच्‍छों को डुबो देता है। एक समय था जब राजेश खन्‍ना के दरवाजे बाहर निर्माता निर्देशक कतार लगाए बैठे रहते थे। फिर एक समय आया कि अपने आशीर्वाद बंगले में बॉलीवुड का पहला सुपर स्‍टार अकेला और तन्‍हा हो गया। सिर्फ कारण यह था कि बदलते हुए परिदृश्‍य के साथ राजेश खन्‍ना ने खुद को बदलने का प्रयत्‍न नहीं किया, जो अमिताभ बच्‍चन समय के साथ साथ स्‍वयं में करते चले गए और बॉलीवुड के महानायक बन गए।

Amitabh bachchan 003

अमिताभ बच्‍चन ने समय की धार को देखते हुए फिल्‍म नहीं मिली तो छोटे विज्ञापन या टेलीविजन के शो तक कर लिए। फिर अचानक समय ने ऐसी पलटी मारी कि आज अमिताभ बच्‍चन के पास किसी नए सितारे से अधिक फिल्‍में हैं। अमिताभ बच्‍चन सोशल मीडिया पर लंबे समय से सक्रिय हैं। बिग अड्डा से शुरू हुआ सफर ट्विटर और टमब्‍लर तक पहुंच चुका है। अमिताभ बच्‍चन ऐसे सेलिब्रिटी हैं, जो अपने ट्विट के साथ क्रामांक भी दर्ज करते हैं।

अमिताभ बच्‍चन के बाद सिने जगत के बहुत सारे चेहरे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटो पर सक्रिय हुए। आज हाल ऐसा है कि हर सितारा सोशल मीडिया पर छा जाना चाहता है। बढ़ती अनुसरणकर्ताओं की संख्‍या देखकर खुशी का कोई टिकाना नहीं रहता है। हालांकि, कुछ परेशानियों के कारण कुछ सिने चेहरे सोशल मीडिया की दुनिया छोड़कर चले भी जाते हैं। मगर, देर सवेर सुशांत सिंह राजपूत की तरह लौट आते हैं, क्‍योंकि जानते हैं कि फैन्‍स पावर के बिना इस समय बॉक्‍स ऑफिस पर टिकना मुश्‍किल है।

sonakshi sinha akira

आज हाल कुछ ऐसा है कि ट्विटर पर हर दिन एक न एक बॉलीवुड ट्रेंड जरूर होता है। कौन नहीं जानता कि आज हर हाथ में मोबाइल आ चुका है और सिने जगत में रुचि रखने वाले अपने मनपसंद सितारों की हर बात जानने के लिए हर समय तैयार रहते हैं। छोटी से छोटी भी बात को जानना चाहते हैं। खुशी का जश्‍न सितारे के घर में होता है। मगर, खुशी का आलम फैन्‍स के चेहरों पर होता है।

अभिनेता अक्षय कुमार, सलमान खान, शाह रुख खान, आमिर खान, अजय देवगन ए श्रेणी के अन्‍य अभिनेता भी अपनी पल पल की ख़बर सोशल मीडिया पर देने लगे हैं क्‍यों? क्‍योंकि उनको अब सोशल मीडिया की पॉवर समझ में आने लगी है। यह वो सोशल मीडिया है, जो रातोंरात स्‍टार को दिन में तारे दिखा देता है, और पल भर में ही किसी बॉलीवुड सितारे को आसमान का सितारा बन देता है।

karan johar 001

जब आमिर खान और शाह रुख खान के भारत विरोधी बयान आए तो सोशल मीडिया पर सबसे ज्‍यादा विरोध देखने को मिला। नजीतन, लोगों का मोह अक्षय कुमार और सलमान खान की तरफ बढ़ने लगा। इसका अनुमान अक्षय कुमार और सलमान खान की बढ़ती लोकप्रियता से लगाया जा सकता है।

आज भले ही शाह रुख खान हजारों मील दूर प्रराग में अपनी आने वाली फिल्‍म द रिंग की शूटिंग कर रहे हों, मगर, पल पल की ख़बर अपने चाहने वालों से शेयर करना नहीं भूलते क्‍योंकि फैन और दिलवाले का हश्र शाह रुख खान देख चुके हैं। आमिर खान की दंगल भी देरी से आ रही है। यदि यह इस साल की शुरूआत या मध्‍य में आती होती तो इसको उतना अच्‍छा समर्थन न मिलता, जितना अब मिलने की संभावना है।

Social Media

सोशल मीडिया प्रचार का एक अच्‍छा साधन है। हालांकि, यहां भी कुछ हलकट किसम के लोग रहते हैं, जो कई बार करन जौहर जैसे निर्माता निर्देशक को आप बीती लिखने और खरी खरी कहने पर मजबूर कर देते हैं। मगर, करन जौहर ऐसे हलकट लोगों को अपने तरीके से जवाब देना जानता है।

जब सोशल मीडिया पर फरदीन खान के मोटापे को लेकर हो हल्‍ला मचा था तो फरदीन खान ने अपने खाते से बेहतरीन जवाब दिए। जब सोनाक्षी सिन्‍हा से किसी ने बदतमीजी भरा सवाल किया तो सोनाक्षी सिन्‍हा ने चुप रहने की बजाय खुलकर जवाब दिया, और चारे खाने चित्‍त कर दिए। कभी कभी बॉलीवुड की सिने हस्‍तियां बता देती हैं कि उनके भीतर भी एक आम इंसान रहता है। जो स्‍क्रीन पर चलता है, वो उनके निजी जीवन में बिलकुल नहीं चलता है। अभिनय और जीवन अलग अलग है।

Sushantsingh rajput 003

अब अमिताभ बच्‍चन का नातिन और पोती के नाम आया सार्वजनिक पत्र ही ले लो। चर्चा का विषय बना हुआ, अमिताभ बच्‍चन की आवाज अब न जाने कितनी अराध्‍याओं और नव्‍याओं तक जाएगी क्‍योंकि हर लड़की एक महिला है और उसका वास्‍ता एक समाज से है।

अब तो कोई भी त्‍योहार हो, खेल में हार जीत हो, देश विदेश में कोई वारदात हुई हो, अपनी प्रतिक्रिया देकर सुर्खियां बटोरने से अब सिने चेहरे पीछे नहीं हटते। सिने जगत देर सवेर ही सही, लेकिन सोशल मीडिया की पावर को समझ गया।

Featured Image By Abstract vector designed by Freepik & PR