क्‍या आप जानते हैं? शाह रुख खान के फिल्‍मी पोस्‍टरों की यह बात

0
205

आगामी 25 जनवरी को अभिनेता शाह रुख खान अपनी एक्‍शन ड्रामा फिल्‍म रईस में सिल्‍वर स्‍क्रीन पर पाकिस्‍तानी अभिनेत्री माहिरा खान के साथ नजर आने वाले हैं। शुरूआत में इस फिल्‍म के पोस्‍टरों में केवल दबंग स्‍टाइल में शाह रुख खान नजर आए।

लेकिन, फिल्‍म रईस के निर्माताओं ने शाह रुख खान की रोमांटिक हीरो छवि को भुनाने के लिए फिल्‍म रईस के नये पोस्‍टर जारी किए, जिसमें अभिनेता शाह रुख खान और माहिरा खान रोमांटिक मूड में नजर आए।

लेकिन, दिलचस्‍प बात तो यह है कि फिल्‍म रईस के नये पोस्‍टर में भी शाह रुख खान की नायिका माहिरा खान की आंखें बंद हैं, जैसे कि शाह रुख खान की कई पुरानी फिल्‍मों के पोस्‍टरों में नायिकाओं की होती हैं। यदि आप शाह रुख खान की फिल्‍मों के पोस्‍टरों का ध्‍यान से विश्‍लेषण करेंगे तो आप पाएंगे कि शाह रुख खान की फिल्‍मों के पोस्‍टर पर रोमांटिक पोज एक जैसे ही होते हैं।

इसके अलावा, फिल्‍म रईस के पोस्‍टर पर घायल शाह रुख खान और पीड़ित प्रेमिका माहिरा खान का पोज रोहित शेट्टी की चैन्‍ने एक्‍सप्रेस और मणि रत्‍नम की दिल से के पोस्‍टर की याद दिलाता है।

इतना ही नहीं, अधिकतर फिल्‍मों के पोस्‍टरों में शाह रुख खान की नायिकाओं की आंखें बंद होने के साथ साथ उनके चेहरों से पीड़ा तक भी झलकती है। शाह रुख खान के ऐसे रोमांटिक पोस्‍टर बहुत कम हैं, जिसमें नायिका का चेहरा खिला खिला हुआ हो।

फिल्‍म चलते चलते के पोस्‍टर में रानी मुखर्जी मुस्‍कराती हुई नजर आती हैं। लेकिन, रानी मुखर्जी की आंखें बंद हैं और शाह रुख खान का चेहरा अन्‍य पोस्‍टरों की तरह नायिका के चेहरे के समीप है।

फिल्‍म परदेस के पोस्‍टर में महिमा चौधरी शाह रुख खान के सीने से लगी हुई हैं। लेकिन, महिमा चौधरी की आंखें बंद हैं, और भीतर का दर्द चेहरे से साफ झलक रहा है।

फिल्‍म जब तक है जान के पोस्‍टर में भी कैटरीना कैफ की आंखें बंद मिलेंगी और शाह रुख खान अपने पुराने स्‍टाइल में रोमांटिक मूड में नायिका के चेहरे के पास अपने लबों को किए हुए हैं। यशराज फिल्‍म्‍स की वीरजारा के पोस्‍टरों में भी अभिनेता शाह रुख खान और प्रिंटा जिंटा कुछ ऐसी ही मुद्राओं में मिलेंगे।

चैन्‍ने एक्‍सप्रेस के पोस्‍टर में भी दीपिका पादुकोण की आंखें बंद हैं और शाह रुख खान रईस के पोस्‍टर की तरह घायल अवस्‍था में हैं, जैसा के पहले बता चुके हैं। दिल से के पोस्‍टर में भी मनीषा कोईराला शाह रुख खान के सीने से आंख बंद कर लगी हुई हैं और दर्द साफ झलक रहा है।

फिर भी है दिल हिंदुस्‍तानी के पोस्‍टर में भी जूही चावला आंखें खोल नहीं पाई, जैसे दीवाना के शाह रुख खान के साथ वाले पोस्‍टरों में दिव्‍या भारती। हालांकि, पोस्‍टर में शाह रुख खान दाईं तरफ नजर आए, जो ज्‍यादा पोस्‍टरों में बाईं तरफ ही नजर आते हैं, और अभिनेत्रियों उनके दाईं ओर होती हैं।

रोचक बात तो यह है कि ऐसी समानता आपको अक्षय कुमार, अजय देवगन, सलमान खान और आमिर खान की फिल्‍मों के पोस्‍टरों में नहीं मिलेगी क्‍योंकि उनकी फिल्‍मों के पोस्‍टर एक जैसे बिलकुल नहीं हैं। हर फिल्‍म के पोस्‍टर में उपरोक्‍त सितारे अलग अलग मुद्राओं में नजर आएंगे। उनकी नायिकाओं की आंखें खुली हुई होंगी या रूमानी मूड में नजर आएंगी।

हो सकता है कि यह तथ्‍य शाह रुख खान को कभी ध्‍यान में ही ना आया हो या हो सकता है कि शाह रुख खान के पोस्‍टरों को तैयार करने वाले फोटोग्राफर या करवाने वाले फिल्‍म निर्माता को शाह रुख खान किसी अन्‍य फ्रेम में देख ही न पाते हों।