नजरिया : कंगना रनौत को ऐसे प्‍यार की तलाश

41483

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत चर्चा में है। ऋतिक रोशन के साथ अपनी खींचतान को लेकर, राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार को लेकर, सुमन परिवार के खुलासों को लेकर। इस बीच कंगना रनौत के आए बयान भी चर्चा का कारण बने हुए हैं।

कोई पहला मौका नहीं कि जब कंगना रनौत का नाम किसी विवाद से जुड़ा है। इससे पहले भी आदित्‍य पंचोली, अध्‍ययन सुमन के साथ भी विवाद हो चुके हैं। कंगना रनौत के साथ ऐसा क्‍यों हो रहा है? ऐसा भी नहीं कि कंगना रनौत अपना घर बसाने को लेकर गंभीर नहीं हैं क्‍योंकि पिछले दिनों ख़बर आई थी कि कंगना अपने पुराने ज्‍योतिष से मिली, और अपने वैवाहिक जीवन के बारे में पूछा।

kangana ranaut 007
इसमें कोई शक नहीं कि आज कंगना रनौत एक सफल अदाकारा हैं। मगर इसके बावजूद भी उनके जीवन में एकांत है, इस बात को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। जब कंगना कहती हैं, ‘मैं अक्सर अकेले में रोती हूं। लेकिन ऐसा है कि अब मेरे सामने सिवाय लड़ने के दूसरा कोई ऑप्शन नहीं है।’ इस बयान से उपरोक्‍त बात अपने आप में सत्‍य साबित हो जाती है।

मुझे लगता है कि कंगना रनौत, सच्‍चे प्‍यार की तलाश में भटकती भावुक आत्‍मा है। मैंने कंगना रनौत की लगभग सभी हिट और कुछ फ्लॉप फिल्‍में देखीं। इन सबमें एक बात कॉमन थी। शायद ही किसी ने ध्‍यान दिया हो। कंगना की ‘गैंगस्‍टर’ से लेकर ‘तेनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ तक जितनी भी बड़ी हिट फिल्‍में आईं हैं। इन सब फिल्‍मों कंगना के दुख भरे किरदार सबसे अधिक लोकप्रिय हुए, या नशीली दवा का सेवन करने वाली लड़की के।

कंगना रनौत इन किरदारों में इतना डूब जाती हैं कि लोग उनके किरदार के साथ जुड़ जाते हैं। कंगना रनौत आज सफलता की शिख़र हैं, मगर, जब पिता के खिलाफ जाकर कंगना ने बॉलीवुड में कदम रखा था तो उनमें मन में डर भी था। स्‍वयं कंगना कहती हैं, ”जब मैं छोटी थी तो मुझे एक डर लगता था। मुझे ऐसा लगता था कि अगर मैं एक औरत के तौर पर फ़ेल हो गई तो मुझे रंडी, डायन, पागल या शायद ड्रग अडिक्ट भी कहा जाएगा। देश के बेहद अंदरूनी जगहों से ज़्यादा ऊंची सोसाइटी में लोग ज़लील हैं।”

अगर, मानवीय दृष्टि से देखा जाए, तो कंगना रनौत भावुक किस्‍म की, थोड़ी सी जिद्दी स्‍वभाव और सच्‍चे प्‍यार के खो जाने को लेकर संदेह में रहने वाली लड़की हैं। कंगना रनौत को प्‍यार में निरंतर मिल रही असफलता का सबसे बड़ा कारण ये भी है। मुझे लगता है कि कंगना रनौत को ऐसा जीवन साथी चाहिए होगा, जो टूट तो जाए, मगर, कंगना रनौत का साथ नहीं छोड़े।

तेनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स के शर्मा जी के साथ जो हुई, वे कंगना रनौत के दीवाने संग हो सकती है, मगर, थोड़े समय बाद शर्मा जी की तनु वापस लौट आएगी। यदि अध्‍ययन सुमन के कथित दावों की बात करें तो कंगना ऐसा कर चुकी हैं। हालांकि, इसमें कितना सत्‍य है, ये तो भगवान जाने। मगर, कंगना रनौत ने जीवन में काफी संघर्ष किया है और सफलता पाई है। मगर, प्‍यार से महरूम रही। अब कंगना ऐसे जीवन साथी की तलाश में हैं, जो हर हाल में, हर स्‍थिति में उसके साथ खड़ा रहे, बिना शिकवे शिकायत के।

चेतावनी : ये लेख केवल घटनाओं का अध्‍ययन करते हुए मनोस्‍थिति को चित्रण ने का प्रयास है। किसी को ठेस पहुंचाने या नीचा दिखाने के उद्देश्‍य से नहीं लिखा गया।