बड़े तीन ख़ान स्‍टार्स की लक्‍की गर्ल

0
214

कुछ साल पहले यशराज बैनर्स ने शाह रुख ख़ान के साथ एक नए चेहरे को उतारा था, जिसका नाम था अनुष्‍का शर्मा। लगभग पौने 8 साल हो चुके हैं अनुष्‍का शर्मा को बॉलीवुड में, और लगभग 12 फिल्‍में कर चुकी हैं।

ऐसा नहीं कि अनुष्‍का शर्मा ने एक के बाद एक ब्‍लॉकबस्‍टर दी। लेकिन, अनुष्‍का शर्मा ने अलग अलग तरह के किरदारों से अपने अभिनय का लोहा जरूर मनवाया। अनुष्‍का शर्मा ने एनएच 10 से अपनी एक अलग पहचान बना ली, जो पूरी तरह अनुष्‍का शर्मा की फिल्‍म थी।

यदि अनुष्‍का शर्मा के फिल्‍मी कैरियर पर नजर डालें तो पता चलता है कि अनुष्‍का शर्मा ने अब तक तीन बड़े खान सितारों को साथ काम कर लिया है, और उन सबके लिए अनुष्‍का शर्मा लक्‍की गर्ल साबित हुई हैं।

shah Rukh Anushka sharma

अनुष्‍का शर्मा ने शाह रुख ख़ान के साथ दो फिल्‍में रब ने बना दी जोड़ी, जब तक है जान, आमिर ख़ान के साथ पीके और अब सलमान ख़ान के साथ सुल्‍तान की। इन फिल्‍मों ने बॉक्‍स ऑफिस पर जबरदस्‍त सफलता अर्जित की और ख़ान सितारों की बॉक्‍स ऑफिस पर साख पहले से अधिक मजबूत की।

यशराज बैनर्स के साथ पहली फिल्‍म रब ने बनाई दी जोड़ी खुशकिस्‍मती से अनुष्‍का शर्मा के जीवन का सही फैसला साबित हुई क्‍योंकि मुम्‍बई हमले के बाद रिलीज होने जा रही फिल्‍म रब ने बनाई दी जोड़ी को लेकर यशराज बैनर्स थोड़ा सा असहज था क्‍योंकि फिल्‍म का प्रचार उस स्‍तर पर नहीं किया गया था, जिस स्‍तर पर यशराज बैनर्स अक्‍सर करता है।

मगर, फिल्‍म रब ने बना दी जोड़ी ने रिलीज होने के बाद बॉक्‍स ऑफिस पर जबरदस्‍त सफलता हासिल की और फिल्‍म ओवरसीज में उस साल की हाइएस्‍ट ग्रॉसिंग बॉलीवुड फिल्‍म बनकर सामने आई। फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर लगभग 158 करोड़ का बिजनस किया, जो अपने आप में काबिले तारीफ था क्‍योंकि फिल्‍म काफी कम बजट 22 करोड़ में तैयार हुई थी। इस फिल्‍म की पटकथा को the Academy of Motion Picture Arts and Sciences की Margaret Herrick Library से बुलावा मिला।

इसके बाद अनुष्‍का शर्मा ने शाह रुख़ ख़ान के साथ यशराज चोपड़ा निर्देशित फिल्‍म जब तक है जान में काम किया, जो यशराज चोपड़ा की अंतिम निर्देशित फिल्‍म थी। आदित्‍य चोपड़ा लिखित फिल्‍म जब तक है जान बॉक्‍स ऑफिस पर अजय देवगन अभिनीत फिल्‍म सन ऑफ सरदार के सामने रिलीज हुई थी। आपसी विवादों के बावजूद भी जब तक है जान ने बॉक्‍स ऑफिस पर जबरदस्‍त बिजनस किया था। फिल्‍म 3 इडियाट्स और माय नेम इज ख़ान के बाद उस समय की तीसरी हाइएस्‍ट ग्रासिंग बॉलीवुड फिल्‍म ओवरसीज साबित हुई थी।

शाह रुख़ ख़ान के साथ दो फिल्‍में करने के बाद अनुष्‍का शर्मा ने आमिर ख़ान के साथ पीके की। राजकुमार हिरानी की पीके ने बॉक्‍स ऑफिस पर किए नए कीर्तिमान स्‍थापित किए। अजीब बात है कि यह भी चोपड़ा परिवार के बैनर तले बनीं फिल्‍म थी, लेकिन इसका निर्माण यशराज बैनर्स की नहीं बल्‍कि विधु विनोद चोपड़ा के बैनर ने किया था। यह पहली ऐसी भारतीय फिल्‍म थी, जिसने विश्‍वभर में 630 करोड़ रुपए का बिजनेस किया। 85 करोड़ के बजट में बनीं फिल्‍म पीके ने लगभग 792 करोड़ रुपए का कलेक्‍शन किया। इस साल पीके को जापान में रिलीज किया जाना है।

अब बारी आती है सुल्‍तान की, जो अनुष्‍का शर्मा ने सलमान ख़ान के साथ की। संयोगवश, अनुष्‍का शर्मा तीसरे बड़े ख़ान सलमान ख़ान के साथ भी चोपड़ा परिवार के बैनर यशराज बैनर्स की फिल्‍म सुल्‍तान में आई। सलमान खान अभिनीत फिल्म ‘सुल्तान’ यशराज फिल्म्स (वाईआरएफ) के इतिहास में अबतक की सर्वाधिक कमाई वाली फिल्म बनकर उभरी है।

अली अब्बास जफर द्वारा निर्देशित फिल्म सात जुलाई को रिलीज हुई थी। यह फिल्म दुनियाभर में अबतक 585 करोड़ रुपये की कमाई कर चुकी है। (घरेलू – 421 करोड़ रुपये और अंतरराष्ट्रीय – 164 करोड़ रुपये)। वाईआरएफ बैनर से जारी एक बयान के अनुसार, ‘सुल्तान’ भारतीय सिनेमा के इतिहास में तीसरी सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म है। खेल पर आधारित सलमान और अनुष्का शर्मा की फिल्म ने अपने पहले सप्ताह में दुनियाभर में 300 करोड़ रुपये की कमाई की थी।