66 के हो गए मृगया अभिनेता मिथुन दा

0
670

#Mrigaya अभिनेता मिथुन दा को उनके जन्‍मदिवस पर ढेर सारी शुभकामनाएं। पहली फिल्‍म #Mrigaya के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार हासिल करने वाले अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती का असल नाम गौरंग चक्रवर्ती है। मिथुन ने Mrigaya से फिल्‍म जगत में कदम रखा था।

मिथुन चक्रवर्ती पहले ऐसे अभिनेता जिनकी एक दशक में 110 से अधिक फिल्‍में रिलीज हुई, यह दशक 80 का था। इसी दशक में हम पांच, डिस्‍को डांसर, शौकीन, सुन सजना, आमने सामने, प्‍यार झुकता नहीं, गुलामी, मुझे इंसाफ चाहिए, घर एक मंदिर, स्‍वर्ग से सुंदर, जान, जिगर, दिलवाला, वतन के रखवाले, वक्‍त की आवाज जैसी फिल्‍में सामने आई। मिथुन ने 90 के दशक में भी सौ से अधिक फिल्‍मों में काम किया।

mithun

हालांकि, उस दशक में मिथुन दा किसी निजी संस्‍थान ने सम्‍मानित किया गया, लेकिन, मिथुन दा के पास तीन नेशनल सम्‍मान है, जो Mrigayaa, Tahader Katha, Swami Vivekananda के लिए मिले। हालांकि, 1990 के दशक में मिथुन दा की झोली में दो फिल्‍मफेयर अवार्ड आए, एक अग्‍निपथ में सहयोगी अभिनेता के लिए तो दूसरा जल्‍लाद में नकारात्‍मक भूमिका के लिए। वर्ष 2007 में स्‍टार डस्‍ट ने उनको लाइफ अचीवमेंट अवार्ड से सम्‍मानित किया।

मिथुन दा पर बंगाली में पांच किताबें प्रकाशित हुई, जिसमें से एक स्‍वयं मिथुन ने लिखी है, जिसका नाम Cinemay Naamte Hole है। फिलहाल मिथुन दा के पास तीन बंगाली फिल्‍में हैं, जिनकी घोषणा आधिकारिक तौर पर हो चुकी है। मिथुन दा ने हिन्‍दी सिनेमा के अलावा बंगाली, तेलुगु, तमिल, उड़िया और पंजाबी फिल्‍मों में भी काम किया है। टेलीविजन पर भी मिथुन दा ने डांस इंडिया डांस से उपस्‍थित दर्ज करवाई।

साढ़े तीन सौ के करीब फिल्‍मों में काम कर चुके मिथुन दा की 29 से ज्‍यादा ऐसी फिल्‍में हैं, जो किसी कारण रिलीज नहीं हो सकी। जिसमें जेपी दत्‍ता की सरहद शामिल है। रिपोर्टों के अनुसार, जब फिल्‍म की आधी शूटिंग पूरी हुई तो फिल्‍म फाइनेंसर भाग गए। मिथुन ने हेमा मालिनी और अमिताभ बच्‍चन के साथ साधु संत की, लेकिन यह फिल्‍म रिलीज नहीं हो सकी।