हिंदु मुस्‍लिम वैवाहिक रिश्‍ते की निशानी हैं अभिनेत्री ‘नगमा’

हिंदु मुस्‍लिम वैवाहिक रिश्‍ते की निशानी हैं अभिनेत्री ‘नगमा’

अभिनेता सलमान खान के साथ फिल्‍म बागी से बॉलीवुड में अभिनय पारी शुरू करने वाली अभिनेत्री नगमा 25 दिसंबर को 41 वर्ष की हो चुकी हैं। अभिनय की दुनिया में अलग पहचान बनाने के बाद राजनीति में सक्रिय हुईं नगमा हिंदु मुस्‍लिम वैवाहिक रिश्‍ते की निशानी हैं।

जी हां। अभिनेत्री नगमा का जन्म एक मुसलमान मां और हिंदू पिता के घर 25 दिसंबर, 1974 को हुआ था। नगमा दिवंगत व्‍यापारी अरविंद मोरारजी और स्वतंत्रता सेनानी काजी परिवार से संबंधित शमा काजी (सीमा) की बेटी हैं। और नगमा का असली नाम नंदिता अरविंद मोरारजी है।

लेकिन, नगमा के माता-पिता के बीच कुछ पारिवारिक समस्याओं के कारण तलाक हो गया। इसके बाद नगमा की मां ने मोरारजी से अलग होकर फिल्म निर्माता चंदर सदाना से शादी की, जिनसे उनकी दो और बेटियां हुईं- ज्योतिका (दक्षिण की अभिनेत्री) और राधिका। और नगमा के जैविक पिता ने भी बाद में दूसरी शादी की थी, इसलिए नगमा के दो सौतेले भाई हैं- धनराज और युवराज।

नगमा के जैविक पिता अरविंद मोरारजी का 1 जनवरी, 2006 को निधन हो गया। नगमा अपने पिता के बेहद करीब थीं। नगमा ने मुंबई में यह स्पष्ट किया, ‘मुझे इस तथ्य पर गर्व है कि मेरा रिश्ता सम्मानित धर्मसिंह मोरारजी के परिवार से है। मेरी मां ने कानूनी तौर पर कोलाबा के रेडियो क्लब में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में अरविंद मोरारजी से शादी की थी।’

अभिनय में प्रवेश…
नगमा को फिल्‍मों में आने के लिए उनकी मां ने प्रोत्‍साहित किया। शुरूआती दिनों में शूटिंग के दौरान शमा काजी अपनी बेटी नगमा के साथ सेट पर मौजूद रहती थीं। नगमा ने हिंदी सहित कई अन्‍य भाषाओं की फिल्‍मों में महत्‍वपूर्ण भूमिकाएं अदा की हैं।

जानकारी के अनुसार वर्ष 1990 में फिल्म ‘बागी’ से नगमा का फिल्‍म करियर शुरू हुआ था। इस फिल्‍म में नगमा के साथ सलमान खान नजर आए थे। यह फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में 7वें नंबर पर थी।

फिल्मी सफर की बात की जाए तो नगमा ने अब तक तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ सहित 50 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं। हालांकि, उनका बॉलीवुड करियर सीमित लेकिन अच्छा रहा। हिंदी सिनेमे में नगमा ने कई सफल फिल्में दीं, जिनमें ‘बागी’ (1990), ‘यलगार’ (1992), ‘सुहाग’ (1994), ‘लाल बादशाह’ (1999), ‘कुंवारा’ (2000), ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ (2004) शामिल हैं।

प्रेम प्रसंग….
हिंदी फिल्‍मों के अलावा नगमा ने कई भोजपुरी फिल्मों में काम किया, जो सुपरहिट रहीं। इतना ही नहीं, नगमा को फिल्म ‘दूल्हा मिलल दिलदार’ के लिए भोजपुरी फिल्म अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। नगमा और भोजपुरी सुपरस्टार रवि किशन ने एक साथ कई फिल्में कीं। इसी दौरान दोनों के प्रेम संबंधों को लेकर चर्चाएं होने लगीं, लेकिन बाद में दोनों अलग हो गए। हालांकि, अभिनेत्री नगमा और रवि किशन ने इस बात को सार्वजनिक तौर पर स्‍वीकार नहीं किया।

इसके अलावा नगमा का नाम पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली के साथ काफी लंबे समय तक चर्चा में रहा। नगमा ने सौरव गांगुली के प्रति अपने प्‍यार को जाहिर भी कर दिया था। हालांकि, सौरव गांगुली ने कभी भी सार्वजनिक रूप से इस रिश्ते को नहीं स्‍वीकारा। सौरव गांगुली अपने वैवाहिक जीवन में पहले की तरह मस्‍त हो गए और नगमा राजनीति की दुनिया में।

राजनीति में प्रवेश और विवाद..
अभिनेत्री से नेत्री बनीं नगमा कांग्रेस की सदस्य हैं। और वर्ष 2014 के चुनाव में नगमा ने मेरठ से चुनाव लड़ा था। चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस एमएलए गजराज सिंह ने जनता के बीच नगमा का हाथ पकड़ लिया था और नगमा को चुंबन करने की कोशिश की थी। इस मामले ने काफी तूल पकड़ा था, सोशल साइट पर तस्वीरें तक वायरल हो गईं थीं।

इस घटना के एक सप्ताह बाद ही अभिनेत्री नगमा ने एक जनसभा के दौरान एक शख्स को थप्पड़ जड़ दिया था। नगमा के अनुसार उस व्‍यक्‍ति ने बदतमीजी करने की कोशिश की थी। वर्ष 2007 में आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सीट के लिए कांग्रेस पार्टी की एक मुखर समर्थक के रूप में नगमा के लिए सिफारिश की गई थी। अप्रैल 2004 के चुनाव के दौरान वह आंध्र प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की प्रमुख स्टार प्रचारक भी रही हैं।

– शिखा त्रिपाठी/फिल्‍मीकैफे टीम

Share

Leave a Reply