जानिए! आखिर कहां खो गई थीं ‘ओ लाल दुपट्टे वाली’ अभिनेत्री

0
246

‘ओ लाल दुपट्टे वाली….. तेरा नाम तो बता’ गाना तो याद है ना? जी हां, इस गाने में अभिनेता गोविंदा के सामने जो लाल दुपट्टे वाली लड़की थी, वो कोई और नहीं बल्‍कि फिल्‍म डॉन के डॉन वर्धन अर्थात ओम शिवपुरी की बेटी रितु शिवपुरी थी।

अफसोस कि कुछ सालों बाद रितु शिवपुरी पर फिल्‍माया गाना ‘ओ लाल दुपट्टे वाली..’ तो लोगों को याद रहा। लेकिन, जिंदगी की उठक पटक के कारण गाने की अदाकारा बेहतरीन रितु शिवपुरी गायब हो गईं।

बॉलीवुड अभिनेता ओम शिवपुरी और सुशा शिवपुरी की बेटी रितु शिवपुरी ने केवल 17 साल की उम्र में फिल्‍म जगत में कदम रख लिया था, और आंखें जैसी शानदार फिल्‍म से अपने अभिनय की शुरूआत की थी।

अच्‍छी बात तो यह है कि 22 जनवरी 2017 को उम्र के 43वें वर्ष में प्रवेश करने जा रही रितु शिवपुरी जीवन की चुनौतियों से लड़ते हुए एक बार फिर से खुद को स्‍थापित करने के लिए सक्रिय हो चुकी हैं।

जी हां, हाल ही में रितु शिवपुरी को अनिल कपूर के बेहद लोकप्रिय धारावाहिक 24 में देखा गया था। रितु शिवपुरी सोशल मीडिया पर भी एक्‍टिव हो चुकी हैं और ग्‍लैमर की दुनिया में वापसी कर ली है।

उल्‍लेखनीय है कि आंखें से फिल्‍म सफर शुरू करने वाली रितु शिवपरी ने ‘आर या पार’, ‘हद कर दी आपने’, लज्जा’, ‘शक्ति : द पावर’, ‘हम सब चोर हैं’, ‘भाई भाई’, ‘काला सम्राज्य’, ‘दुबई रिटर्न’, ‘इक जिंद इक जान’ जैसी फिल्मों में काम किया है। अभिनय के क्षेत्र में निरंतर असफलताओं का सामना करने के बाद रितु शिवपुरी ने फिल्‍म जगत से संबंध न रखने वाले शख्‍स हरी वेंकट से शादी कर ली।

इसके बाद जीवन में अचानक कुछ ऐसा महसूस हुआ कि रितु शिवपुरी ने चमक चौंध भरी दुनिया को छोड़ने का फैसला किया, और अपने गृहस्‍थ जीवन में पूरा ध्‍यान लगा दिया।

ग्‍लैरम भरी दुनिया छोड़ने का फैसला लेने के बारे में रितु शिवपुरी कहती हैं, ‘मैंने फिल्मों के साथ शुरूआत की, बाद में जब 2006 में मैंने टीवी शो किया, तब मैं एक दिन में 18 से 20 घंटे शूटिंग करती थी। मेरे घर लौटने तक मेरे पति हमेशा सो जाते थे। तब मुझे महसूस हुआ कि मैं अपने परिवार को नजरअंदाज कर रही हूं और इसलिए मैंने एक्टिंग छोड़ दी।’

इसके बाद, रितु शिवपुरी की जिंदगी में एक दिन अचानक एक तूफान आया। उनके पति हरी को स्पाइन में ट्यूमर डिटेक्ट हुआ था।

इस बारे में रितु कहती हैं, ‘वो मेरे लिए बहुत मुश्किल समय था। बहुत तनाव से गुजर रही थी मैं। तरह-तरह की आशंकाओं से घिर गई थी। लेकिन वे बीमारी से लड़े और कुछ साल में ठीक हो गए। वे मुझे अपनी रीढ़ की हड्डी मानते हैं और कहते हैं, उन्हें मुझसे ही शक्ति मिलती है।’

दुआ करो कि अभिनेत्री रितु शिवपुरी के लिए आने वाले वर्ष शानदार रहें और जो ग्‍लैमर पारी रितु शिवपुरी ने फिर से शुरू की है, वो सफल रहे ताकि ‘ओ लाल दुपट्टे वाली’ का नाम रितु शिवपुरी था, हर किसी को याद रहे।

-आईएएनएस/शिखा त्रिपाठी