जन्‍मदिन पर अजय देवगन के बारे में कुछ विशेष बातें

0
264

मुम्‍बई। बॉलीवुड सिंघम और एक्‍शन हीरो अजय देवगन 2 अप्रैल 2016 को 46 वर्ष के हो गए। अजय देवगन बुल्‍गारिया में अपनी फिल्‍म ‘शिवाय’ की शूटिंग में व्‍यस्‍त हैं। हालिया, बॉलीवुड सितारे अजय देवगन को राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पद्मश्री पुरस्कार से सम्‍मानित किया।

फिल्‍मी कैफे की टीम बॉलीवुड एक्‍टर अजय देवगन के जन्‍मदिवस पर उनके जीवन की कुछ महत्‍वपूर्ण बातें आप से साझा करने जा रही है।

अभिनेता अजय देवगन ने 1991 में फिल्‍म ‘फूल और कांटे’ से अपने फिल्‍मी कैरियर की शुरूआत की थी। इस फिल्‍म ने सुपर स्‍टार अनिल कपूर और श्रीदेवी अभिनीत एवं यशराज फिल्‍म्‍स निर्मित फिल्‍म ‘लम्‍हे’ को बॉक्‍स ऑफिस पर बुरी तरह पछाड़ दिया था। ‘फूल और कांटे’ में जबरदस्‍त अभिनय के लिए अजय देवगन को फिल्‍म फेयर फॉर मेल डेब्‍यु अवार्ड मिला था।

ajay devgan padamshree

अजय देवगन का जन्‍म पंजाबी परिवार में हुआ, जो दिल्‍ली और अमृतसर से संबंध रखता था। अजय का असली नाम विशाल देवगन है। अजय देवगन अपने वर्तमान नाम को Ajay Devgan लिखने की वजह Ajay Devgn लिखते हैं, इसके पीछे का मुख्‍य कारण अंकज्योतिष है। उनके पिता वीरू देवगन महानतम स्टंट कोरियोग्राफर हैं। एक्‍शन फिल्‍मों में बेहतरीन बदलाव लाने का श्रेय वीरू देवगन को ही जाता है।

अजय देवगन का यशराज बैनर्स से 36 का आंकड़ा है। अजय देवगन की डेब्‍यु फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर लम्‍हे को मात दी। और उसके बाद ‘सन ऑफ सरदार’ और ‘जब तक है जान’ की रिलीजिंग के वक्‍त भी अजय और यशराज फिल्‍म्‍स आमने सामने आ गए थे। हालांकि, आदित्‍य चोपड़ा, अजय देवगन के बीच पारिवारिक संबंध भी हैं क्‍योंकि आदित्‍य चोपड़ा की पत्‍नी रानी मुखर्जी काजोल की चचेरी बहन हैं।

अजय देवगन ने भले ही जीवन में करण जौहर की प्रोडक्‍शन कंपनी धर्मा प्रोडक्‍शन, शाह रुख ख़ान या यशराज बैनर्स के साथ कभी काम नहीं किया हो, लेकिन अजय देवगन ने अपने संबंधों का असर अपनी पत्‍नी काजोल के संबंधों पर कभी नहीं पड़ने दिया। शादी के बाद भी काजोल ने शाह रुख़ ख़ान, यशराज बैनर्स और करण जौहर के साथ काम किया।

अजय देवगन की जोड़ी बड़े पर्दे पर ज्‍यादा सफल नहीं रही है। मगर, उनका वैवाहिक जीवन सफलतापूर्वक चल रहा है। अजय देवगन पंजाबी परिवार से आते हैं और काजोल बंगाली परिवार से, मगर दोनों ने 24 फरवरी 1999 को पारंपरिक महाराष्ट्रीयन तरीके से विवाह किया।

अजय देवगन ने शुरूआती समय में एक्‍शन फिल्‍में की। मगर, महेश भट्ट की ‘जख्‍म’ ने अजय देवगन के कैरियर को नया मोड़ दिया। उनको इस फिल्‍म के लिए सर्वोत्‍तम अभिनेता का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला। इसके बाद तो अजय देवगन के पास गंभीर किरदारों वाली फिल्‍मों की लंबी लाइन लग गई। ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ में शानदार अभिनीय के लिए अजय देवगन को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला।

हीरो के बाद विलेन के रूप में भी अजय देवगन ने अपनी अदाकारी का खूब जल्‍वा दिखाया। फिल्‍म ‘दीवानगी’ के लिए अजय देवगन को फिल्‍मफेयर बेस्‍ट विलेन अवार्ड मिला। राम गोपाल वर्मा की ‘कंपनी’, राज कुमार संतोषी की ‘खाकी’, बालाजी प्रोडक्‍शन की ‘वन्‍स अॅपन ए टाइम इन मुम्‍बई’ में जबरदस्‍त किरदार अदा किए।

कॉमेडी फिल्‍मों में भी अजय देवगन ने अपना हाथ अजमाया और सफलता के झंडे गाड़े। रोहित शेट्टी के साथ ‘गोलमाल’ सीरीज के जरिये अजय देवगन कॉमेडी की दुनिया में भी छा गए। ऑल द बेस्‍ट : फन बिगिन्‍स, संडे, बोल बच्‍चन, अतिथि तुम कब जाओगे? आदि कॉमेडी फिल्‍मों में काम किया।

shivay

अजय देवगन की आने वाली फिल्‍मों में ‘शिवाय’ और ‘बादशाहो’ शामिल हैं। ‘शिवाय’ की शूटिंग जारी है और ‘बादशाहो’ की कास्‍टिंग का काम चल रहा है। बॉलीवुड को बेहतरीन एक्‍शन, कॉमेडी और थ्रिलर फिल्‍में देने वाले अजय देवगन दिन रात प्रगति करें।