बढ़ता बॉलीवुड, बढ़ती टक्‍कर

0
250

शाह रुख़ ख़ान की रईस ऋतिक रोशन की काबिल से टकराएगी। अक्षय कुमार की रुस्‍तम बॉक्‍स ऑफिस पर ऋतिक रोशन की मोहनजो दारो से दो हाथ करेगी। इस साल बहुत सारी फिल्‍में आगे पीछे खिसकी हैं। कुछ फिल्‍म निर्माता कंपनियां तो फिल्‍मों की तारीख़ आगे पीछे करने में ही उलझी रही।

raees movie 001

रईस को ईद पर रिलीज किया जाना था, मगर, सलमान ख़ान ने सुल्‍तान से ईद पर कब्‍जा जमा लिया। शाह रुख़ ख़ान को मजबूरन अपनी फिल्‍म आगे बढ़ानी पड़ी। रईस के साथ तो आगे कुआं पीछे खाई वाली बात हो गई क्‍योंकि सुल्‍तान से बचते बचते काबिल से जा टकराई। ख़बर है कि शाह रुख ख़ान काबिल के लिए रास्‍ता साफ कर रहे हैं, मतलब रोशन परिवार को मना रहे हैं कि काबिल को थोड़ा आगे खिसका लो। सूत्रों की मानें तो शाह रुख ख़ान की रईस के लिए रास्‍ता साफ होता नजर आ रहा है मतलब गणतंत्र दिवस के आस पर किंग खान का दबदबा होगा।

Sultan Trailer

शाह रुख़ ख़ान की एक मुश्‍किल टली तो उनकी दूसरी फिल्‍म डियर जिन्‍दगी, जो इस साल रिलीज होने जा रही है, विद्या बालन की सुपर डुपर हिट फिल्‍म कहानी के सीक्‍वल कहानी 2 से टकराने जा रही है। हाल में डियर जिन्‍दगी का प्रचार शुरू हुआ, जिसमें 25 नवंबर 2016 को फिल्‍म रिलीज करने की घोषणा की गई है। और इस दिन कहानी 2 सिनेमा घरों में आने की संभावना है।

akshay kumar rustom

इस अगस्‍त में अक्षय कुमार की फिल्‍म रुस्‍तम से ऋतिक रोशन की मोहनजो दारो टकराएगी। हालांकि, इस टक्‍कर को टालने का प्रयास तो किया गया था, मगर, बात बनी नहीं क्‍योंकि सबको छुट्टियों वाले दिन चाहिए। बॉलीवुड में रजनीकांत सा कोई पैदा नहीं हुआ, जो अपनी फिल्‍म के रिलीज दिन को हॉलीडे में बदल दे। जी हां, कबाली के रिलीज मौके पर कुछ कंपनियों ने हॉलीडे घोषित कर दिया है।

udta punjab 003

उड़ता पंजाब के समय कई फिल्‍मों की तारीखों को आगे पीछे पीछे आगे किया गया, जिनमें जुनूनियत, मदारी और शोर गुल जैसी फिल्‍में शामिल हैं। अब 22 जुलाई 2016 को रिलीज होने जा रही मदारी 10 जून को रिलीज होने वाली थी। मगर, अमिताभ बच्‍चन, नवाजुद्दीन सिद्दिकी और विद्या बालन अभिनीत टी3ईन से टकराव रोकने के लिए फिल्‍म की रिलीज डेट आगे बढ़ाई गई। मदारी को 15 जुलाई को रिलीज किया जाना था, मगर, रिलीज टल गई क्‍योंकि उस दिन ग्रेट ग्रांड मस्‍ती को रिलीज किया जाना था।

karan johar 002

इस साल दिवाली पर अजय देवगन शिवाय लेकर आ रहे हैं। ख़बर है कि करन जौहर निर्देशित फिल्‍म ए दिल है मुश्‍किल भी दिवाली पर रिलीज होने जा रही है। सन ऑफ सरदार की रिलीजिंग के समय भी अजय देवगन को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी थी और यशराज बैनर्स के साथ रिश्‍तों में कड़वाहट आ गई थी। करन जौहर काजोल के अच्‍छे दोस्‍त माने जाते हैं। मगर, बात बिजनेस की है और सब को बिजनेस करना है। ऐसे में कौन समझौता करे और कौन समझौता न करे, मुश्‍किल स्‍थिति है।

shivay

बॉलीवुड का विस्‍तार हो रहा है और हर बैनर प्रयोगमयी हो रहा है। ऐसे में टकराव की संभावनाएं बढ़ने की पूरी संभावना है। ऐसे में बॉलीवुड निर्माताओं और अभिनेताओं को टकराव की आदत डाल लेनी चाहिए।