‘नीरजा’ ही नहीं और भी हैं

0
294

बॉलीवुड के निर्माता निर्देशक पिछले कुछ सालों से जीवनी या वास्‍तविक हादसा आधारित फिल्‍में बनाने में रुचि दिखाने लगे हैं। इतना ही नहीं, फिल्‍मों को दर्शकों ने भी खूब पसंद किया है। एयरलिफ्ट के रंजीत कटियाल से मिल चुके हैं। अब बारी है नीरजा भनोट से मिलने की। इतना ही नहीं, और भी हैं कुछ लाइन में।

बैंडिट क्‍वीन
शेख़र कपूर निर्देशित बैंडिट क्‍वीन फूलन देवी के जीवन पर आधारित थी। वर्ष 1994 में रिलीज हुई फिल्‍म में मुख्‍य भूमिका सीमा बिस्‍वास ने अदा की थी। फूलन देवी जुल्‍मों से तंग आकर डाकु बन गई थीं। उस दुनिया को छोड़ने के बाद फूलन देवी सांसद भी बनीं। फूलन देवी का जन्‍म उत्‍तर प्रदेश में हुआ था।

पान सिंह तोमर
तिग्‍मांशु धुलिया निर्देशित पान सिंह तोमर भी एक डाकू के जीवन पर आधारित फिल्‍म थी। वर्ष 2012 में रिलीज हुई इस फिल्‍म में मुख्‍य भूमिका इरफान ख़ान ने निभाई थी। पान सिंह तोमर भारतीय सेना का सिपाही था। मगर, घर के हालात उसके हाथ में बंदूक थमा देते हैं। पान सिंह तोमर का जन्‍म मध्‍य प्रदेश के भिंड क्षेत्र में हुआ था। इस फिल्‍म में इरफान ख़ान के अभिनय को काफी सराहा गया था। इस फिल्‍म को बेस्‍ट फिल्‍म एवं बेस्‍ट एक्‍टर का 60वां राष्‍ट्रीय सम्‍मान मिला था।

भाग मिल्‍खा भाग
ओम प्रकाश मेहरा निर्देशित भाग मिल्‍खा भाग भारतीय एथलीट मिल्‍खा सिंह पर आधारित है। मिल्‍खा सिंह ने स्‍वयं फिल्‍म को देखा एवं फरहान अख्‍़तर के अभिनय की खूब तारीफ भी की थी। इस फिल्‍म की पटकथा प्रसून जोशी ने लिखी थी। इस फिल्‍म ने मिल्‍खा सिंह के संघर्षमय जीवन की दास्‍तां को बयान किया था।

तलवार
विशाल भारद्वाज निर्देशित तलवार एक असल जीवन में घटित हुए हादसे पर आधारित फिल्‍म थी। इरफान ख़ान अभिनीत तलवार अरुषि मर्डर केस पर आधारित फिल्‍म थी। इस फिल्‍म में तलवार फैमिली को केंद्र में रखा गया था, जो अपनी बेटी की हत्‍या के आरोप में सुर्खियों में आए थे। दरअसल, 2008 में अरुषि नामक लड़की की हत्‍या हुई एवं साथ में उसके नौकर की भी। हत्‍या का आरोप आरुषि के माता पिता पर आया। मीडिया ने मामले को उछाल कर हाई प्रोफाइल केस बना दिया।

एयरलिफ्ट
हालिया रिलीज और राजा कृष्‍णा मेनन निर्देशित फिल्‍म ‘एयरलिफ्ट’ भी एक रहस्यमय बिजनसमैन के जीवन से प्रेरित फिल्‍म है। हालांकि, इस फिल्‍म को पूरी तरह किसी व्‍यक्‍ति विशेष के जीवन आधारित फिल्‍म तो नहीं कह सकते। मगर, यह फिल्‍म एक ऐसे व्‍यक्‍ति के जीवन से रूबरू करवाती है, जिसने अपनी जान दांव पर लगाकर लाखों जानों को बचाया।

नीरजा
राम माधवानी निर्देशित नीरजा, जो 19 फरवरी 2016 को रिलीज होने जा रही है। यह फिल्‍म नीरजा भनोट नामक बहादुर फ्लाइट एटेंडेंट के जीवन पर आधारित है। हालांकि, यह भी पूरी तरह बायोपिक फिल्‍म नहीं है। मगर, नीरजा भनोट के जीवन के बहुत सारे हिस्‍सों को बड़े पर्दे पर लाया जाएगा। नीरजा भनोट ने अपने जीवन का बलिदान देकर 300 से अधिक लोगों को जीवन दान दिया।

एमएस धोनी – अनटोल्‍ड स्‍टोरी
भारतीय क्रिकेट कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर भी एक फिल्‍म एमएस धोनी – अनटोल्‍ड स्‍टोरी बन रही है। फिल्‍म में सुशांत सिंह राजपूत महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका निभाएंगे। इस फिल्‍म का निर्देशन नीरज पांडे कर रहे हैं, जो ए वेडनेसडे, बेबी एवं स्‍पेशल छब्‍बीस जैसी सफल फिल्‍में बना चुके हैं। सितंबर 2016 में रिलीज होने वाली फिल्‍म का ट्रेलर 19 मार्च को रिलीज होने की संभावना है, वो भी भारत पाकिस्‍तान ट्वेंटी ट्वेंटी क्रिकेट के दौरान।

अज़हर
टोनी डिसूजा निर्देशित अज़हर पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के जीवन पर आधारित है। इस फिल्‍म में मुख्‍य भूमिका इमरान हाशमी निभाने वाले हैं। एकता कपूर एवं शोभा कपूर निर्मित फिल्‍म अज़हर 13 मई 2016 को रिलीज होगी। इसमें प्राची देसाई, नर्गिस फाख़री एवं हुमा कुरैशी जैसी बॉलीवुड अभिनेत्रियां हैं।

सरबजीत

पाकिस्‍तानी जेल में बंद कैदी सरबजीत सिंह के जीवन पर भी फिल्‍म बन रही है। इस फिल्‍म में रणदीप हुड्डा एवं एश्‍वर्या राय बच्‍चन अभिनय कर रहे हैं। फिल्‍म का निर्देशन मैरी कॉम निर्देशित कर चुके उमंग कुमार रहे हैं।