हर फिल्‍म को सभी भाषाओं में उतारना सही नहीं – राजामौली

0
219

मुंबई। ऐसे समय में जब भारत में द्विभाषी और डब्ड फिल्मों की मांग काफी बढ़ रही है, दिग्गज फिल्मकार एस.एस. राजामौली का कहना है कि केवल ऐसी फिल्मों को ही कई भाषाओं में रिलीज करना सही है, जिनका सार्वभौमिक मानवीय जुड़ाव हो।

राजामौली की 100 करोड़ रुपये से भी अधिक के बजट में बनी फिल्म ‘बाहुबली : द बिगनिंग’ विश्वभर में मलयालम, तमिल, तेलुगू और हिंदी जैसी विभिन्न भाषाओं में रिलीज की गई थी और फिल्म ने 600 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की कमाई की थी।

राजामौली ने आईएएनएस से खास मुलाकात में कहा, “हर फिल्म सभी भाषाओं में रिलीज नहीं की जा सकती। अगर आपको कोई ऐसा विषय मिलता है जो जाति, क्षेत्र, भाषा या संस्कृति से परे मुख्य तौर पर मानवीय भावनाओं पर केंद्रित हो और आप जानते हों कि आपकी कहानी सभी को एक साथ जोड़ती है तो उसे सभी भाषाओं में रिलीज किया जा सकता है।”

ss rajamouli

नेशनल अवॉर्ड विजेता राजामौली ने कहा, “बाहुबली : द बिगनिंग’ के मामले में हमें लगा कि इसे व्यापक दर्शकों को दिखाया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “अगर आप किसी फिल्म में पैसे लगा रहे हैं तो पैसा वापस निकालने का स्रोत भी होना चाहिए। कोई भी कंगाल होने के लिए फिल्में नहीं बनाना चाहता। अगर आपको लगता है कि किसी औसत दर्जे के विषय में केवल ज्यादा पैसा लगाकर आप उससे कमाई कर लेंगे तो समस्या वहीं से शुरू होती है। कला एक मुश्किल व्यवसाय है और सिनेमा कला और व्यवसाय, दोनों होता है।”

‘बाहुबली : द बिगनिंग’ अगले महीने चीन में 6,500 स्क्रीन पर रिलीज होगी।

राजामौली ने कहा, “यह पहली बार नहीं है, इससे पहले भी वहां (चीन में) कई (भारतीय) फिल्में रिलीज हो चुकी हैं, लेकिन वे सभी बेहद कम सिनेमाघरों में रिलीज की गई थीं। ‘पीके’ ने इस छवि को तोड़ा था जो वहां व्यापक स्तर पर रिलीज की गई थी। बाहुबली चीन में भारत से भी बड़े पैमाने पर रिलीज होने जा रही है।”

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि हमारी फिल्म अच्छा करेगी, केवल हमारे लिए ही नहीं, बल्कि आने वाली भारतीय फिल्मों के लिए भी।”

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने ‘बाहुबली : द बिगनिंग’ को हिंदी में क्यों नहीं बनाया और उसे एक व्यावसायिक बॉलीवुड फिल्म के तौर पर रिलीज क्यों नहीं किया, राजामौली ने कहा, “मैंने जब ‘बाहुबली : द बिगनिंग’ शुरू की थी और मेरे पास फिल्म की कहानी और शेड्यूल तैयार था, तब हम जानते थे कि मुझे अपने स्टार्स की दो सालों की डेट्स लेनी होगी। ”

उन्होंने सवाल किया, “क्या आपको लगता है कि कोई भी बॉलीवुड स्टार है जो आपको दो सालों के लिए अपनी डेट्स दे सकता है। यह हो ही नहीं सकता था।”

‘बाहुबली : द बिगनिंग’ का सीक्लवल ‘बाहुबली : द कनक्लूजन’ के 2017 में रिलीज होने की संभावना है।

-आईएएनएस/संदीप शर्मा