‘लिटिल वुमेन’ पर लगे इतिहास से छेड़छाड़ के आरोप, नेटफ्लिक्स को लेना पड़ा एक्‍शन

0
6917

नेटफ्लिक्स की लोकप्रिय टीवी सीरीज ‘लिटिल वुमेन’ पर इतिहास से छेड़छाड़ करने के आरोप लगे हैं। इस संबंधित मिली शिकायत के बाद नेटफ्लिक्स ने सतर्क बरतते हुए अपने मंच से ‘लिटिल वुमेन’ की स्‍ट्रीमिंग को रोक दिया है।

South Korean ‘Little Women’
South Korean TV drama ‘Little Women’

मिली जानकारी के अनुसार नेटफ्लिक्स ने वियतनाम में अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म से दक्षिण कोरियाई टीवी सीरीज ‘लिटिल वुमेन’ को हटा दिया क्योंकि बीते दिनों वियतनामी अधिकारियों ने शिकायत की थी कि इसने वियतनाम में अमेरिकी युद्ध के इतिहास को गलत तरीके से बयान किया है।

नेटफ्लिक्स इंक के एक प्रवक्ता ने अखबार Tuoi Tre (Youth) को बताया कि वियतनामी सूचना और संचार मंत्रालय के तहत प्रसारण और इलेक्ट्रॉनिक सूचना प्राधिकरण के अनुरोध के बाद वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म से टीवी सीरीज ‘लिटिल वुमेन’ को हटा दिया था।

लिटिल वुमेन के सातवें और आठवें पर वियतनाम के दर्शकों ने एतराज प्रकट किया। इसमें कथि‍त तौर पर वियतनाम के सैनिकों का अपमान किया गया था। बता दें कि पिछले कई हफ्तों से कोरियाई टीवी सीरीज वियतनाम में टॉप टेन ट्रेंडिंग फिल्‍म में बनी हुई थी।

सीरीज को वियतनाम में नेटफ्लिक्स से हटाए जाने के बाद, सीरीज प्रोडक्शन कंपनी, स्टूडियो ड्रैगन ने वर्तमान स्थिति के बारे में बयान जारी करते हुए कहा, ‘हम भविष्य की मीडिया सामग्री में विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील विषयों पर ध्यान से विचार करने का वादा करते हैं।’

हालांकि, इसे भारत में नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है।