हिंदी सिने जगत की 11 रोचक बातें, जो शायद आप नहीं जानते

0
372

अगर आप सिने जगत से जुड़ी बातों में दिलचस्‍पी रखते हैं तो यह पोस्‍ट आपका दिन बना देगी क्‍योंकि फिल्‍मी कैफे की टीम सिने जगत से जुड़ी कुछ रोचक बातें आप से शेयर करने जा रही है। हो सकता है कि इनमें से बहुत सारी बातें आप जानते हों, और न भी जानते हों।

फिल्‍म डॉन : पर्दे के महानायक अमिताभ बच्‍चन की सुपरहिट फिल्‍म डॉन में अभिनेत्री जीनत अमान और अभिनेता प्राण के स्‍टंट सीनों को फिल्‍माने के लिए डबल बॉडी का इस्‍तेमाल किया गया था। लेकिन, दिलचस्‍प बात तो यह है कि जीनत अमान के स्‍टंट सीन पुरुष ने, और प्राण के स्‍टंट महिला ने किए थे।

Shankar Ehsaan Loy Official Site

शंकर-एहसान-लॉय : संगीतकार तिक्‍कड़ी शंकर-एहसान-लॉय ने बॉलीवुड में फिल्‍मकार मुकुल आनंद निर्देशित फिल्‍म दस से कदम रखा था। अफसोस, यह फिल्‍म कभी रिलीज न हो सकी, लेकिन, इस फिल्‍म का गाना सबसे आगे होंगे हिंदुस्‍तानी आइकॉनिक गाना बन गया।

अक्षय कुमार : बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार काफी अंधविश्‍वासी हैं। कहते हैं कि अक्षय कुमार कागज पर कुछ भी लिखने से पहले शीर्ष पर ओम लिखते हैं।

Gabbar Is Back

मेरा नाम जोकर : फिल्‍म निर्माता निर्देशक राज कपूर अभिनीत मेरा नाम जोकर ऐसी पहली बॉलीवुड फिल्‍म है, जिसमें दो इंटरवल रखे गए थे।

मुगल-ए-आजम : प्‍यार किया तो डरना क्‍या गाने को बनाने के लिए 10 लाख खर्च हुए थे। संगीतकार नौशाद ने 105 बार गाने में सुधार करवाने के बाद मंजूरी दी।

Agnipath Movie

कहो ना… प्‍यार है : अभिनेता ऋतिक रोशन की डेब्‍यु फिल्‍म कहो ना… प्‍यार है ने गिनीज़ व‌र्ल्ड रिकार्ड्स 2002 में सर्वाधिक संख्‍या में पुरस्‍कार जीतने का रिकॉर्ड दर्ज करवाया। फिल्‍म कहो ना… प्‍यार है ने रिकॉर्ड तोड़ 92 पुरस्‍कार हासिल किए थे।

देव आनंद : सदाबाहर अभिनेता देव आनंद अपनी फिल्‍मों के शीर्षक और उनकी स्‍टोरी लाइन अख़बारों से उठाते थे।

PR

श्रीदेवी : 300 के करीब फिल्‍मों में काम कर चुकीं श्रीदेवी ने मात्र 13 साल की उम्र में तमिल फिल्‍म मूंदरु मुदीचु में रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार अदा किया था।

अशोक कुमार : थरथराती आवाज संवाद बोलना अशोक कुमार का कोई स्‍टाइल नहीं था। बल्‍कि, एक फिल्‍म की शूटिंग के दौरान 20 से ज्‍यादा गिलास ठंडा पानी पीने के कारण गले के टिश्‍यू चले गए थे।

धर्मेंद्र : फिल्‍म स्‍टार धर्मेंद्र को अभिनेत्री सुरैया काफी पसंद थी। धर्मेंद्र सुरैया की दिल्‍लगी देखने के लिए 40 से अधिक बार सिनेमा घर गए।

दिलीप कुमार : फिल्‍म अभिनेता दिलीप कुमार को डेविड लीन निर्देशित फिल्‍म लॉरेंस ऑफ अरबिया ऑफर हुई थी। लेकिन, किसी कारणवश दिलीप कुमार ने फिल्‍म करने से इंकार कर दिया। और बाद में, दिलीप कुमार वाला किरदार मिस्र अभिनेता उमर शरीफ ने अदा किया।

More News