देखें या नहीं? जॉन और वरुण की डिशूम

0
244

हाउसफुल 3 की अपार सफलता के बाद साजिद नाडियादवाला निर्मित और रोहित धवन पहली निर्देशित डिशूम रिलीज हो चुकी है। डिशूम में हैंडसम हैंक जॉन अब्राहम और चॉकलेटी ब्‍यॉय वरुण धवन की जबरदस्‍त जोड़ी के साथ जैकलीन फर्नांडीज की अदाएं हैं।

फिल्‍म डिशूम की कहानी एक लापता हुए क्रिकेटर को खोजने से शुरू होती है, जो फाइनल मैच से ठीक 36 घंटे गायब हो जाता है। क्रिकेटर की लोकप्रियता को ध्‍यान में रखते हुए ख़बर को दबाकर रखा जाता है और उसको ढूंढ़ने के लिए भारतीय स्‍पेशल टॉस्‍क अधिकारी को आबू धाबी भेजा जाता है, जहां से विराज शर्मा नामक क्रिकेट लापता हुआ है। भारतीय अधिकारी थोड़ा गुस्‍सैल स्‍वभाव का है, जैसे आम दबंग ईमानदार अधिकारी होते हैं। हर फिल्‍म की तरह इसका भी सुखद अंत है। मगर, शुरू से अंत तक कहानी को बेहतरीन तरीके से कड़ी दर कड़ी जोड़ा गया है ताकि दर्शक स्‍क्रीन पर नजर टिकाए रखें।

dishoom 2

रोहित धवन का निर्देशन बेहतरीन है। रोहित धवन में बहुत सारी संभावनाएं नजर आती हैं। रोहित धवन बॉलीवुड को दूसरा डेविड धवन दे सकते हैं। फिल्‍म को भले ही एक्‍शन फिल्‍म के रूप में प्रचारित किया गया हो मगर, यह आपको 1990 के दशक की मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी जैसी एक्‍शन कॉमेडी फिल्‍मों की शैली की याद दिला सकती है। निर्देशन और कहानी में पकड़ बनाए रखने के लिए कहानी में फ्लैशबैक का बेहतरीन तरीके से इस्‍तेमाल किया गया है। पटकथा के कुछ किरदार आधुनिक समय से लिए गए हैं, जैसे विदेश मंत्री और विराज शर्मा। विदेश मंत्री एक दम सुषमा स्‍वराज की डिटो कॉपी ली गई है।

जॉन अब्राहम और वरुण धवन की जोड़ी जंचती है। एक कड़क अधिकारी के रूप में जॉन अब्राहम ने बेहतरीन अभिनय किया है जबकि कॉमिक सीनों के लिए वरुण धवन की तारीफ की जानी चाहिए। जैकलीन फर्नांडीज ने भी अपने किरदार को बेहतरीन तरीके से निभाया है। जैकलीन के लटके झटके और अदाएं फिल्‍म की कहानी अनुसार एकदम फिट बैठती हैं। अक्षय खन्‍ना की बढ़िया वापसी कह सकते हैं। राहुल देव का अभिनय भी बढ़िया है। विराज शर्मा की भूमिका में साकिब सलीम एकदम फिट बैठते हैं। अक्षय कुमार छोटी सी भूमिका में हैं।

akshay kumar dishoom new look

डिशूम एक एक्‍शन कॉमेडी ड्रामा है, जिसको देखते हुए दर्शक बोरिंग फील नहीं करेंगे। कुछ खामियां हैं, मगर, फिल्‍मों में ऐसी खामियां नजरअंदाज की जा सकती है क्‍योंकि रील और रियल में अंतर होता है। यदि आप 90 के दशक की मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी देखकर अपने आपको फ्रेश महसूस करते हैं तो डिशूम आपके लिए एकदम एंटरटेनर मूवी है।