TV/OTT Series Review : ब्रिटिश क्राइम थ्रिलर ड्रामा बग़दाद सेंट्रल

15864

ब्रिटिश क्राइम थ्रिलर ड्रामा सीरीज बग़दाद सेंट्रल एक ईराकी पूर्व पुलिस निरीक्षक मुहसिन अल-खाफाजी के संघर्ष के बारे में हैं, जो सद्दाम हुसैन की मौत के साथ शुरू होता है।

Baghdad Centaral
Baghdad Centaral

Elliott Colla के उपन्‍यास बग़दाद सेंट्रल पर आधारित वेब सीरीज ईराकी पुलिस निरीक्षक के संघर्ष के साथ साथ ईराक में अमेरिकी सैन्‍य प्रशासन के ईमानदार और भ्रष्‍ट अधिकारियों को भी सामने लाती है।

परिवार के लिए कदम कदम समझौते करने वाले जांबाज और तेज तर्रार ईराकी पुलिस अधिकारी की जिंदगी को बेहतरीन तरीके से पेश करने वाली सीरीज पुलिस अधिकारी और टैक्‍सी चालक की ईमानदार दोस्‍ती का उम्‍दा उदाहरण भी चुपके से दे जाती है।

कहानी कुछ यूं है – 

मुहसिन अल खाफाजी ईराकी पुलिस अधिकारी है। मुहसिन की एक बेटी मरूज बीमार रहती है और दूसरी बेटी सौसन उससे ख़फा रहती है। बीवी की मौत के बाद दोनों बेटियों की देखभाल की जिम्‍मेदारी मुहसिन के कंधों पर है।

अचानक एक दिन मुहसिन की बड़ी बेटी घर छोड़कर चली जाती है, जो अपने चाचा के यहां रहती थी। इस बीच अमेरिकी प्रशासन की ओर से मु‍हसिन को आतंकवाद के आरोप में गिरफ्तार कर लिया जाता है और छान बीन करने के बाद अमेरिकी प्रशासन उसे अपने लिए काम करने को राजी करता है।

बदले में उसकी छोटी बीमार बेटी को सैन्‍य अस्‍पताल में इलाज देने का वायदा किया जाता है। तेज तर्रार दिमाग का मुहसिन पिछले दिनों हुई अमेरिकी नागरिकों की हत्‍या की गुत्‍थी को सुलझाने में अमेरिकी प्रबंधन और सैन्‍य की मदद करने लगता है और साथ ही साथ अपनी गुमशुदा बड़ी बेटी की तलाश भी।

एक दिन पूछताछ के सिलसिले में मुहसिन जब महिला प्रोफेसर के घर होता है, तो वो देखता है कि अमेरिकी अधिकारी पर उसकी बेटी गोलियां दगा रही है। वो उसको आवाज देता है, लेकिन, वो वहां से निकल जाती है। मुहसिन बेटी को ऐसे हाल में देखकर परेशान और जिंदा देखकर खुश भी होता है। 

मगर, कहानी उस समय काफी पेचीदा हो जाती है। जब मुहसिन पिछले दिनों हुई अमेरिकी हत्‍याओं की गुत्‍थी को सुलझाने के करीब पहुंचता है और कुछ अमेरिकी अधिकारियों को बेकनाब होने का डर सताने लगता है। और उधर, अमेरिकी सैन्‍य अधिकारियों को भी पता चल जाता है कि मुहसिन की गुमशुदा बेटी, जो कभी अमेरिकी विभाग के लिए काम करती थी, उस समूह से संबंधित है, जो पिछले दिनों हुई अमेरिकी नागरिकों की हत्‍या में शामिल है।

क्‍या ऐसी स्‍थि‍ति में मुहसिन सैन्‍य अस्‍पताल में उपचाराधीन बेटी का इलाज करवाने में सफल होगा? क्‍या अमेरिकी प्रशासन और सैन्‍य के खिलाफ युद्ध में शामिल हो चुकी बड़ी बेटी को आम जीवन में वापिस ले आएगा? जानने के लिए बग़दाद सेंट्रल देखिए।

अभिनय की बात

बग़दाद सेंट्रल के लिए कलाकारों का चयन काफी सजगता के साथ किया गया है क्‍योंकि हर चेहरा अपने किरदार के अनुकूल है। मोहसिन के किरदार को निभाने वाले Waleed Zuaiter भारतीय सिनेमा के उम्‍दा कलाकार नसीरुद्दीन शाह की याद दिलाते हैं। Waleed Zuaiter का अभिनय वेब सीरीज की जान कहा जा सकता है।

फ्रैंक टेम्‍पल की भूमिका निभाने वाले Bertie Carvel का हाव भाव भरा अभिनय बकमाल है। जॉन परौडी की भूमिका में Corey Stoll बेहतरीन लगते हैं। सौसन के किरदार में Leem Lubany अपनी उपस्‍थि‍ति दर्ज करवाती हैं जबकि मरूज़ के किरदार में July Namir की मासूमियत दिल जीतने में कामयाब हुई हैं। अन्‍य कलाकारों जैसे Tawfeek Barhom, Charlotte Spencer, Neil Maskell का अभिनय भी सराहनीय है।

निर्देशन और दूसरे पक्ष

ब्रिटिश टेलीविजन शो डायरेक्‍टर Alice Troughton का काम सराहनीय है। निर्देशक के कंधों पर पूरी फिल्‍म का भार होता है और इस भार को संभालने में Alice Troughton के कंधे सफल हुए हैं। इस सीरीज का लेखन, फिल्‍मांकन और संपादन तीनों ही बेहतरीन हैं, जो बग़दाद सेंट्रल को एक बेहतरीन क्राइम सस्‍पेंस थ्रिलर बनाते हैं।

बग़दाद सेंट्रल भारतीय OTT प्‍लैटफॉर्मों पर मौजूद एक ऐसी सीरीज है, जो परिवार के बीच बैठकर देखी जा सकती है। इसको MX Player पर नि:शुल्‍क देखा जा सकता है।