बाजीगर ‘शाह रुख खान’ की हर बाजी पड़ रही है उलटी

0
228

मुम्‍बई। बॉलीवुड अभिनेता शाह रुख खान की अच्‍छी किस्‍मत न जाने कहां जाकर छुप गई। सिलमे के बाजीगर की हर बाजी उलटी पड़ती नजर आ रही है। बादशाह शाह रुख खान दो कदम आगे चलने की कोशिश करते हैं तो वक्‍त शाह रुख खान से एक कदम आगे खड़ा मिलता है।

जी हां। आप भी कुछ ऐसा ही महसूस करेंगे यदि आप शाह रुख खान के पिछले कुछ सालों की गतिविधियों का विश्‍लेषण करेंगे। निर्देशक रोहित शेट्टी ने दिलवाले के मार्फत बॉक्‍स ऑफिस पर शाह रुख खान के साथ काजोल को उतारकर धूम मचाने का मस्‍त आइडिया खोज निकाला था। इस आइडिया से हुए नुकसान के बारे में तो रोहित शेट्टी और शाह रुख खान ही अच्‍छे से बता सकते हैं। वैसे सुनने में आया था कि शाह रुख खान ने वितरकों को हुए नुकसान के लिए भुगतान किया।

shah rukh khan

इसके बाद शाह रुख खान फरहान अख्‍तर के बैनर तले फिल्‍म रईस के बलबूते पर 2016 की ईद का जश्‍न मनाने की तैयारी में थे। पर, दबंग अभिनेता सलमान खान की सुल्‍तान ने शाह रुख खान की रईस को 26 जनवरी 2017 में उठाकर पटक दिया। वहां पर शाह रुख खान की इस फिल्‍म पर राकेश रोशन के बैनर तले बनने वाली ऋतिक रोशन अभिनीत फिल्‍म ‘काबिल’ की छाया पड़ रही है, जिसका निर्देशन संजय गुप्‍ता कर रहे हैं। यकीनन, राकेश रोशन मोहनजो दरो अभिनेता ऋतिक रोशन का खोया हुआ स्‍टारडम वापस लाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।

इनदिनों अभिनेता शाह रुख खान इम्‍तियाज अली के निर्देशन में अनुष्‍का शर्मा के साथ द रिंग की शूटिंग में व्‍यस्‍त हैं, जिसके लिए 2017 का स्‍वतंत्रता दिवस पक्‍का किया गया है। जहां द रिंग का मुकाबला नीरज पांडे निर्देशित और अक्षय कुमार अभिनीत फिल्‍म क्रैक से होगा। इस फिल्‍म की शूटिंग जनवरी 2017 में शुरू होगी। हालांकि, प्रचार शुरू हो चुका है। रुस्‍तम हिट होने के साथ ही अक्षय कुमार ने क्रैक का फर्स्‍ट लुक जारी कर अपने फैन्‍स को बता दिया है कि अगला स्‍वतंत्रता दिवस भी सिर्फ क्रैक के साथ।

shah Rukh Anushka sharma

रेड चिलीज ने मौके पर चौका लगाने की सोचते हुए निर्देशक आनंद एल राय के निर्देशन में बनने जा रही शाह रुख खान की फिल्‍म के लिए क्रिसमिस 2018 को एडवांस में बुक कर लिया है। मगर, दिलचस्‍प बात तो यह है कि इस तिथि को फिल्‍मकार जेम्‍स कैमरून अपनी फिल्‍म अवतार के सीक्‍वल के लिए बुक किए हुए हैं। यदि जेम्‍स कैमरून के हिसाब से सब कुछ समय पर शुरू हो जाता है तो फिल्‍म अवतार का सीक्‍वल क्रिसमिस 2018 तक सिनेमा घरों में पहुंच जाएगा। जेम्‍स कैमरून भले ही विदेशी हों, मगर, उनका प्रभाव भारत के सिने प्रेमियों पर उस तरह का ही है, जिस तरह का रूस के सिने प्रेमियों पर राज कपूर का।

गौर करने लायक है कि शाह रुख खान की बॉक्‍स ऑफिस पर अंतिम सुपर डुपर हिट चैन्‍ने एक्‍सप्रेस थी। उसके बाद शाह रुख खान ने फरहा खान के निर्देशन में हैप्‍पी न्‍यू ईयर में काम किया, जिसने बॉक्‍स ऑफिस पर पैसे बनाने के साथ साथ फरहा खान और शाह रुख खान का मजाक भी उड़वाया। हैप्‍पी न्‍यू ईयर के साथ वैसा ही हुआ था, जैसा रोहित शेट्टी की दिलवाले के साथ।

avatar-movie

शाह रुख खान की फैन 2016 में रिलीज हुई। फिल्‍म फैन को कुछ समीक्षकों की सराहना तो जरूर मिली। मगर यशराज बैनर और शाह रुख खान जानते हैं कि फिल्‍म फैन ने उस तरह का करिश्‍मा नहीं किया, जिस तरह के करिश्‍मा को ध्‍यान में रखकर फिल्‍म का प्रचार किया जा रहा था। शाह रुख खान की फैन अंत शाह रुख खान के फैन्‍स के लिए बनकर रह गई।

अब शाह रुख खान गौरी शिंदे निर्देशित फिल्‍म डियर जिन्‍दगी से नवंबर 2016 में दस्‍तक देने जा रहे हैं। जहां फिल्‍म का मुकाबला विद्या बालन की सुपरहिट फिल्‍म कहानी के सीक्‍वल कहानी 2 से होगा। कहानी विद्या बालन के कैरियर की ही नहीं बल्‍कि बॉलीवुड की एक सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म है। ऐसे में सिने दर्शकों में कहानी के सीक्‍वल को लेकर भी कम रोमांच नहीं होगा।