यदि पैसे का ही लालच होता तो मैं… – राकेश मेहरा

0
203

नई दिल्‍ली। पंजाब और पाकिस्‍तान की बेहद लोकप्रिय मिर्जा-साहिबा की प्रेम कहानी से अधिक लोग वाकिफ नहीं हैं। इस अनूठी प्रेम कहानी से दर्शकों को रू-ब-रू कराने के लिए निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा अपनी फिल्म ‘मिर्जिया’ लेकर आ रहे हैं। उन्होंने फिल्म की कहानी, गुलजार के साथ काम करने के अनुभव और सेंसरशिप जैसे कई मुद्दों पर रीतू तोमर से खास बातचीत की।

rakeysh mehra 001
मिर्जा-साहिबा के प्रेम संबंधों पर फिल्म बनाने के विचार के बारे में पूछने पर निर्माता निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कहा, “मैंने आज से 30-35 साल पहले कॉलेज में मिर्जा-साहिबा का प्ले देखा था। तभी से मेरे अंदर यह सवाल था कि साहिबा ने मिर्जा के तीर क्यों तोड़े? यह सवाल तब से मेरे जेहन में था और इसी इच्छा ने आज फिल्म का रूप लिया है।”

नई दिल्ली के वसंत कुंज स्थित पीवीआर डायरेक्टर्स कट में अपनी अगली फिल्‍म मिर्जिया का टीजर ट्रेलर लांच करने पहुंचे राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने विशेष बातचीत के दौरान कहा, “यह मेरी वर्षों पुरानी इच्छा थी, जिसे मैंने अब जाकर पूरा किया है। यह फिल्म प्यार, चाहत, ईर्ष्या, त्याग, धोखा सभी तरह के भाव समेटे हुए है।”

कहानी लेखन के बारे में बात करते हुए राकेश मेहरा ने कहा, ‘फिल्म की कहानी गुलजार साहब ने लिखी है तो आप समझ ही सकते हैं कि यह किस हद तक छाप छोड़ने वाली होगी।” दरअसल निर्माता निर्देशक राकेश ओम प्रकाश मेहरा फिल्‍मकार और गीतकार गुलजार को अपना गुरू मानते हैं।

गुलजार के साथ काम करने के अनुभव को लेकर राकेश मेहरा ने कहा, “गुलजार साहब के साथ काम करना मेरी खुशकिस्मती है। उनके साथ काम करना मेरे कैरियर का एक टर्निग प्वाइंट है। मुझे उनके लेखन से खुद को जोड़ने का मौका मिला।”

rakeysh mehra
फिल्म में मुख्य किरदार के लिए हर्षवर्धन कपूर जैसे नए चेहरे का चुनाव क्यों? पर राकेश मेहरा कहते हैं कि हर्षवर्धन कहानी की जरूरत थे। इस फिल्म में मुख्य भूमिकाओं में नए चेहरों की जरूरत थी।

फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ को लेकर सेंसरशिप विवाद पर राकेश ओमप्रकाश मेहरा काफी स्पष्ट राय रखते हुए कहा, “सेंसर बोर्ड में सुधार की जरूरत है। समाज बदलाव चाहता है और यही समय की मांग है। इस हिसाब से सेंसरशिप में भी बदलाव की जरूरत है। सेंसर बोर्ड होना चाहिए, लेकिन सेंसर की कैंची नहीं होनी चाहिए।”

आगे राकेश मेहरा कहते हैं, “आप किसी को यह नहीं कह सकते कि क्या बनाएं और क्या नहीं बनाएं। आपका काम प्रमाणन है। आप सिर्फ यह तय कर सकते हैं कि किस फिल्म को किस उम्र वर्ग के लोग देखें। उसी के अनुरूप आप-प्रमाण पत्र दें। हमारे देश में 18 साल से अधिक उम्र का व्यक्ति देश का प्रधानमंत्री चुन सकता है तो वह कोई भी फिल्म देख सकता है।”

राकेश मेहरा के अनुसार, “कलाकारों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन नहीं होना चाहिए। अगर यही हालात रहे तो फिल्मकार फिल्में बनना बंद कर देंगे।”

अमूमन, गंभीर विषयों और सामाजिक ताने-बाने पर फिल्में बनाने के लिए पहचाने जाने वाले राकेश ओमप्रकाश मेहरा कॉमेडी फिल्मों के शौकीन हैं। इस संबंध में राकेश मेहरा कहते हैं, “मैंने कई बार कॉमेडी मूवी बनाने की सोची भी। दिल्ली-6 बनाई भी, लेकिन वह ब्लैक कॉमेडी हो गई।”

राकेश ओमप्रकाश मेहरा कहते हैं कि फिल्मों को लेकर उनकी सोच स्पष्ट है। वह वही फिल्में बनाते हैं, जो उन्हें समझ आती हैं। अगर सिर्फ पैसे बनाने के लिए ही फिल्में बनानी होती तो शेयर बाजार में चला जाता। वहां पैसे भी अधिक कमाता और मेहनत भी कम लगती।”

अपनी आगामी फिल्मों के बारे में राकेश मेहरा कहते हैं, “मेरा काम लेखन पर अधिक रहता है। ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’, ‘राजा’ जैसी फिल्मों पर काम कर रहा हूं। इसके अलावा निर्माण क्षेत्र में भी लगा हुआ हूं।”

-आईएएनएस